सांसदों का रतजगाः घर की बनी चाय लेकर पहुंचे उपसभापति, सुननी पड़ी खरी-खोटी

उपसभापति ने चाय पर चर्चा के दौरान सांसदों को मनाने की कोशिश की है। लेकिन सांसदों ने उन्‍हें भी खरी–खरी सुनाकर किसान बिल पारित कराने का दोषी करार दिया है।

धरने पर बैठे निलंबित सांसदों से मिलने पहुंचे उपसभापति (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: राज्‍यसभा में हंगामा करने वाले आठ सांसदों को निलंबित करने के बाद अब मनाने की कोशिश की जा रही है। उपसभापति हरिवंश अपने घर की बनी चाय लेकर धरने पर बैठे सांसदों के पास पहुंचे हैं। उन्‍होंने चाय पर चर्चा के दौरान सांसदों को मनाने की कोशिश की है। लेकिन सांसदों ने उन्‍हें भी खरी–खरी सुनाकर किसान बिल पारित कराने का दोषी करार दिया है।

धरने पर बैठे निलंबित सांसदों से मिलने पहुंचे उपसभापति

किसान बिल को राज्‍य सभा में पारित किए जाने के दौरान हंगामा करने वाले आठ सांसदों पर सभापति व उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कड़ा रुख अपनाया और सोमवार को सभी लोगों को राज्‍यसभा के शेष सत्र से निलंबित कर दिया। लेकिन सरकार का विरोध कर रहे सांसदों ने सदन में ही धरना शुरू कर दिया। सदन की कार्यवाही पूरी होने के बाद सभी आठ सांसद पूरी रात संसद भवन में स्थित महात्‍मा गांधी की प्रतिमा के नीचे धरने पर बैठे रहे। सुबह सभी सांसदों के धरना स्‍थल पर ही मौजूद रहने की जानकारी मिलने के बाद उपसभापति हरिवंश लगभग आठ बजे उनसे मिलने पहुंच गए।

ये भी पढ़ें-   PM मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 12 बजे IIT गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह को करेंगे संबोधित

Suspended MP Protest
धरने पर बैठे निलंबित सांसदों से मिलने पहुंचे उपसभापति (फाइल फोटो)

वह अपने साथ घर से बनी हुई चाय भी थर्मस में लेकर पहुंचे। उन्‍होंने धरने पर बैठे सभी सांसदों को अपने हाथों से पीने के लिए चाय दी और उनके साथ खुशगवार माहौल में बातचीत शुरू की है। बताया जाता है कि उपसभापति ने सभी निलंबित सांसदों से अपील की है कि वह राज्‍यसभा की गरिमा बनाए रखें। यह उच्‍च सदन है और इसके सदस्‍यों को बेहद सम्‍मानित माना जाता है। उन्‍होंने कहा कि अब सभापति व उपराष्‍ट्रपति ने फैसला सुनाया है तो उन्‍हें इसका सम्‍मान करना चाहिए। सदन की कार्यवाही में उनका विरोध दर्ज हो चुका है।

किसानों के खिलाफ साजिश में उपसभापति भी शामिल

Suspended MP Protest
धरने पर बैठे निलंबित सांसदों से मिलने पहुंचे उपसभापति (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें-   मुंबई के क्वान कंपनी के CEO ध्रुव को NCB ने भेजा समन, आज होगी पूछताछ

उपसभापति के धरना स्‍थल पर पहुंचकर सभी सांसदों को चाय पिलाने की तारीफ की जा रही है और इसे उनका बड़प्‍पन व उदारता बताई जा रही है। लेकिन आम आदमी पार्टी के सदस्‍य व राज्‍यसभा सांसद संजय सिंह ने उपसभापति के साथ हुई मुलाकात की चर्चा करते हुए कहा कि उन लोगों ने उपसभापति को भी खरी–खरी सुनाई है।

Suspended MP Protest
धरने पर बैठे निलंबित सांसदों से मिलने पहुंचे उपसभापति (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें-   सोनू सूद ने मणिकर्णिका पर निकाली भड़ास, कहा- इसलिए नहीं किया कंगना संग काम

उन्‍हें यह अहसास कराया गया है कि देश के किसानों के खिलाफ साजिश में वह भी शामिल हो गए हैं। संजय सिंह ने इस मुलाकात के बारे में सोशल मीडिया पर अपनी टिप्‍पणी में कहा कि- उपसभापति सुबह धरना स्‍थल पर मिलने आए। हमने उनसे भी कहा नियम कानून संविधन को ताक पर रखकर किसान विरोधी काला कानून बिना वोटिंग के पास किया गया। जबकि बीजेपी अल्‍पमत में थी और आप भी इसके लिए जिम्‍मेदार हैं।

अखिलेश तिवारी

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App