×

सोशल डिस्टेंसिंग में हाथ लगा नया सोनाः बढ़ रही डिमांड, चढ़ रहे प्लेक्सीग्लास के दाम

भारत में 250 रुपये किलो से लेकर 2300 रुपये प्रति शीट के दाम में पारदर्शी और रंगीन एक्रेलिक प्लेक्सीग्लास शीट मिल जाती हैं। इसको बनाने वाली कंपनियों में पुणे की एक्रेलिक शीट इंडिया, अहमदाबाद की श्रीजी एसीपी, अहमदाबाद की फ़्लेक्स इंटरप्राइज़, दिल्ली की एक्रेलिक्स इंडिया, चेन्नई की प्रकाश एक्रेलिक्स समेत दर्जनों इकाइयां हैं।

राम केवी
Published on: 22 May 2020 10:37 AM GMT
सोशल डिस्टेंसिंग में हाथ लगा नया सोनाः बढ़ रही डिमांड, चढ़ रहे प्लेक्सीग्लास के दाम
X

लखनऊ। सोशल डिस्टेन्सिंग के जमाने में प्लेक्सीग्लास का बिजनेस खूब चमक रहा है। कनाडा की कंपनी पेरेग्राइन रिटेल डिज़ाइन मैनेजमेंट के प्रेसिडेंट ब्रायन फ़्र्नेच के अनुसार प्लेक्सीग्लास नया सोना है। कोविड-19 से पहले प्लेक्सीग्लास का बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं होता था। लेकिन जबसे लॉकडाउन शुरू हुआ तबसे प्लेक्सीग्लास की डिमांड बहुत बढ़ गई है। प्लेक्सीग्लास की इतनी डिमांड है कि इसके दाम 12 फीसदी तक बढ़ गए हैं।

अमेरिका, कनाडा, इटली, यूनाइटेड किंगडम आदि देशों में दुकानें आदि खुलने के बाद सभी ने अपने बिलिंग काउंटरों में प्लेक्सीग्लास के पैनल लगा दिये हैं ताकि ग्राहक और स्टाफ के बीच में एक सुरक्षा दीवार रहे। प्लेक्सीग्लास से शीशे जैसी पूरी पारदर्शिता रहती है, ये हल्का होने के साथ टूटता भी नहीं है और इसे साफ करना आसान होता है। ये शीशे से सस्ता पड़ता है। प्लेक्सीग्लास को एक्रेलिक भी कहते हैं और ये पेट्रोलियम आधारित थर्मोप्लास्टिक होता है।

कब हुई खोज

प्लेक्सीग्लास का मेटेरियल पॉली मिथाइल मेथाएक्रीलेट कहा जाता है और इसकी खोज 1920-30 के दशक में लगल अलग देशों की प्रयोगशालाओं में वैज्ञानिकों ने की थी। प्लेक्सीग्लास नाम वाले आइटम को जर्मन वैज्ञानिकों ने 1933 में बनाया था और तीन साला बाद ये बाजार में आ गया था। प्लेक्सीग्लास को पॉलीमेराइज़ेशन के जरिये बनाया जाता है और इसे शीट में मोल्ड करके आकार दिया जाता है। प्लेक्सीग्लास का इस्तेमाल ध्वनि अवरोधक, एक्वेरियम, डिस्प्ले केस, ब्रोशर होल्डर, फोटो फ्रेम, पार्टिशन आदि में किया जाता है।

इसे बनाने वाली प्रमुख कंपनियाँ हैं रोह्म, एक्रीलाइट, ल्यूसाइट, पॉलीकास्ट, ओपटिक्स और चेमकास्ट। पर्सपेक्स नामक कंपनी ने बताया है कि डिमांड के चलते उसका उत्पादन फरवरी की तुलना में 300 फीसदी बढ़ गया है।

भारत में 250 रुपये किलो से लेकर 2300 रुपये प्रति शीट के दाम में पारदर्शी और रंगीन एक्रेलिक प्लेक्सीग्लास शीट मिल जाती हैं। इसको बनाने वाली कंपनियों में पुणे की एक्रेलिक शीट इंडिया, अहमदाबाद की श्रीजी एसीपी, अहमदाबाद की फ़्लेक्स इंटरप्राइज़, दिल्ली की एक्रेलिक्स इंडिया, चेन्नई की प्रकाश एक्रेलिक्स समेत दर्जनों इकाइयां हैं। लॉकडाउन के कारण ज़्यादातर इकाइयों में काम बंद है।

नीलमणिलाल की रिपोर्ट

राम केवी

राम केवी

Next Story