×

गाड़ी वालों सावधान! चालान के बाद अब सरकार का नया आदेश

दिल्ली में कुछ दिनों के अंदर नई पार्किंग पॉलिसी लागू होने जा रही है। इसके तहत अब वीकेंड में बाकी दिनों के मुकाबले पार्किंग फीस कई गुना बढ़ने वाला है।

Shreya
Published on: 13 Jun 2023 7:38 AM GMT (Updated on: 13 Jun 2023 8:14 AM GMT)
गाड़ी वालों सावधान! चालान के बाद अब सरकार का नया आदेश
X

नई दिल्ली: दिल्ली में कुछ दिनों के अंदर नई पार्किंग पॉलिसी लागू होने जा रही है। इसके तहत अब वीकेंड में बाकी दिनों के मुकाबले पार्किंग फीस कई गुना बढ़ने वाला है। लोगों को पीक आवर और नॉन पीक आवर में भी पार्किंग चार्ज देना होगा। अगर पार्किंग में कोई एक घंटे से ज्यादा देर तक गाड़ी को खड़ा रखता है तो उसे एक घंटे के बाद पार्किंग की सामान्य फीस से कई गुना अधिक फीस देना होगा। बता दें कि पार्किंग पॉलिसी अगले दो से तीन दिनों में लागू हो सकती है। पार्किंग की फीस तय करने के लिए एक कमेटी तैयार की गई है। ये कमेटी पॉलिसी के लागू होने के बाद फीस तय करेगी।

यह भी पढ़ें: भारत में बन रहा है पहला डिजिटल नक्शा

वीकेंड्स में होंगे अलग चार्ज-

इस पार्किंग पॉलिसी के मकसद को बताते हुए एमसीडी एफसरों ने बताया कि, नए पार्किंग मैनेजमेंट एरिया प्लान (PMAP) का मकसद दिल्ली में ट्रैफिक जाम को कम करना है। रोड पर गाड़ियां कम आए इस बात का नए पार्किंग प्लान में खास ध्यान दिया गया है। पार्किंग चार्ज को तय करने का जो पैटर्न बनाया गया है, उसके अनुसार पीक आवर और नॉन पीक आवर में पार्किंग चार्ज अलग-अलग होगा। साथ ही वीकेंड्स में भी अलग चार्ज होगा।

सड़क पर पार्किंग की होगी पाबंदी-

फेस्टिव सीजन में रोड पर अधिक संख्या में गाड़ियां खड़ी रहती हैं। इसे कंट्रोल करने के लिए उस दौरान भी ज्यादा पार्किंग चार्ज देना होगा। केवल जरुरतमंदो को ही ऑन-स्ट्रीट पार्किंग की अनुमति दी जाएगी। वहीं किसी भी चौराहे के 25 मीटर के दायरे के आसपास पार्किंग नहीं बनाई जाएगी। इसके साथ ही मल्टी लेवल पार्किंग के 5 के दायरे को भी नो-पार्किंग जोन करार दिया जाएगा। इसके अलावा सड़क पर गाड़ी पार्क करने की पाबंदी होगी।

ऑफ-स्ट्रीट के मुकाबले ऑन-स्ट्रीट पार्किंग होगी महंगी-

बता दें कि सामान्य दरों के मुकाबले ऑन-स्ट्रीट पार्किंग की दरें अधिक होंगी, यही नहीं मल्टीलेवल पार्किंग से इसकी दरें अधिक होंगी। ऑन-स्ट्रीट पार्किंग में पीक आवर में पार्किंग चार्ज कई गुना तेजी से बढ़ेगी। वहीं ऑन-स्ट्रीट के मुकाबने ऑफ-स्ट्रीट चार्ज सस्ते होंगे। इसके साथ ही प्लान में मल्टीलेवल पार्किंग चार्ज और स्टैक पार्किंग का चार्ज भी सामान्य चार्ज से अधिक होगा।

यह भी पढ़ें: राजधानी लखनऊ में लगतार दो दिन से हो रही है तेज बारिश, देखें तस्वीरें

Shreya

Shreya

Next Story