×

September New Rules 2022: सितंबर से लागू हो रहे नए नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा बुरा असर

1 September Rules Change: अब सितंबर की शुरूआत से कुछ ऐसे जरूरी नियम बदलने वाले हैं जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है।

Vidushi Mishra
Published on: 29 Aug 2022 12:59 PM GMT
1 September
X

1 सितंबर 2022 (फोटो- सोशल मीडिया)

September New Rules 2022: इस साल 2022 में आठवां महीना यानी अगस्त खत्म होने में कुछ दिन शेष है। ऐसे में अब सितंबर की शुरूआत से कुछ ऐसे जरूरी नियम बदलने वाले हैं जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। जीं हां एक तरह जहां मंहगाई में लोगों की जेब खाली करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है, वहीं अब इन बदलते नियमों से भी सतर्क हो जाइए। अब आपको अपना खर्चा और भी बचा कर करना पड़ेगा। तो चलिए आपको 1 सितंबर से बदलने वाले नियमों के बारे में बताते हैं।

1 सितंबर से बदल रहे ये नियम

ऐसे में अगर आप राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली आने जाने के लिए यमुना एक्सप्रेस वे वाले रास्ते का उपयोग करते हैं कि अब टोल ट्रैक्स बढ़ने वाला है। जिसकी वजह से अपने रास्ते में आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। इस बारे में यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने टोल में इजाफा करने को लेकर इजाजत दे दी है।

इसके साथ ही आईआरडीएआई (IRDAI) ने जनरल इंश्योरेंस के नियमों में बड़ा परिवर्तन किया है। जिसकी वजह से अब इंश्योरेंस कमीशन पर एजेंट को 30 से 35 प्रतिशत मिलने की बजाए सिर्फ 20 प्रतिशत ही कमीशन मिलेगा। वहीं इससे अब लोगों को पहले से कहीं ज्यादा राहत मिलेगी।

दूसरी तरफ अगर आप ऑडी कार खरीदने का विचार कर चुके हैं तो अब ऑडी कार बनाने वाली कंपनी की सभी मॉडल की कारें जल्द से जल्द महंगी होने वाली है। इस बारे में जानकारी मिली है कि इस कंपनी की कारें 2.4 प्रतिशत तक महंगी हो सकती है।

अब नेशनल पेंशन स्कीम की बात करें तो नेशनल पेंशन योजना का खाता खोलने पर प्‍वाइंट ऑफ प्रजेंस का कमीशन मिलता है। जोकि अब 15 रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया गया है।

इसके अलावा अगर आप गाजियाबाद में प्रॉपर्टी खरीदने का मन बना रहे हैं तो इसमें आपकी जेब का बहुत बुरा हाल होने वाला है। क्योंकि गाजियाबाद का सर्किट रेट बढ़ा दिया गया है। जिसकी वजह से 4 से 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके नए सर्किल रेट 1 सितंबर 2022 से लागू होंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story