×

New Rules From January 2023: 1 जनवरी से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, जिससे जानना आपके लिए जरूरी

New Rules From January 2023: अगर आपका कोई जरूरी काम बचा है तो उसे 31 दिसंबर से पहले निपटा लें। क्योंकि एक जनवरी से 5 बड़े बदलाव होने जा रहे हैं ।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Dec 2022 2:38 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2022 2:38 AM GMT)
New Rules From one January 2023
X

New Rules From one January 2023  (photo: social media )

New Rules From January 2023: कड़ाके की ठंड के बीच नए साल के आगमन की तैयारियों में लोग जुटे हुए हैं। कुछ ही दिनों बाद कैलेंडर पर 2022 की बजाय 2023 की तारीखें दिखने लगेंगी। 2022 के खट्टे-मिठे अनुभवों से सीख लेते हुए लोग नए साल में एक नई शुरूआत की योजना बना रहे हैं। अगर आप भी उन लोगों में शुमार हैं तो इसके लिए आपका ये जानना बेहद जरूरी है कि अगले साल क्या बड़े बदलाव हो रहे हैं।

आज हम आपके लिए ऐसे 5 बड़े बदलाव लाए हैं, जिनसे आप का जीवन किसी न किसी रूप में प्रभावित जरूर होगा। शनिवार और रविवार की छुट्टियों के बाद इस साल के खत्म होने में 6 दिन शेष हैं। ऐसे में अगर आप को कोई जरूरी काम बचा है तो उसे 31 दिसंबर से पहले निपटा लें। आइए जानते हैं कि पहले महीने की तारीख से हो रहे बदलावों के बारे में –

क्रेडिट कार्ड के बदलेंगे नियम

नए साल के पहले दिन से क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव होने जा रहा है। निजी क्षेत्र की दिग्गज बैंक एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड्स प्वाइंट्स और फीस स्ट्रक्चर में बदलाव करेगा। बैंक थर्ड पार्टी के जरिए होने वाले भुगतान पर 1 फीसदी चार्ज लगाएगा। अलग-अलग कार्ड के रिवार्ड सिस्टम अलग होंगे। सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई भी 1 जनवरी 2023 से अपने क्रेडिट कार्ड होल्डरों के लिए कुछ नियमों में बदलाव करने जा रही है। फिलहाल इसकी जानकारी सामने नहीं आई है।

इंश्योरेंस प्रीमियम होगा महंगा

नए साल में इंश्योरेंस प्रीमियम भरने के लिए अधिक जेब ढीली करनी पड़ सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, IRDAI वाहनों के इस्तेमाल और उसके रख-रखाव के आधार पर बीमा प्रीमियम को लेकर नए नियमों पर विचार कर रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि नए वर्ष में लोगों को महंगे इंश्योरेंस प्रीमियम का झटका लग सकता है।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट जरूरी

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने अभी तक अपनी गाड़ी में ये नंबर प्लेट नहीं लगवाया है तो इसे फटाफट लगवा लें। क्योंकि सरकार की ओर से अभी तक इसके लगवाने की डेडलाइन बढ़ाई नहीं गई है। ऐसे में आपको 5 हजार रूपये तक का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

IMEI नंबर का रजिस्ट्रेशन होगा जरूरी

नए साल में मोबाइल फोन के IMEI नंबर का रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। सरकार ने इस बाबत जरूरी दिशा – निर्देश जारी कर दिया है। हर मोबाइल फोन निर्माता, आयात और निर्यात करने वाले फर्म के लिए ऐसा करना जरूरी होगा। इसके अलावा जो फोन विदेशी यात्रियों के साथ आए हैं, उनका भी पंजीकरण अनिवार्य होगा। उन्हें सेल्फ सर्टिफिकेशन भी अनिवार्य होगा। इससे फोन चोरी होने पर उसकी ट्रैकिंग आसानी से हो सकेगी और इसकी स्मगलिंग पर रोक लग सकेगी।

इलेक्ट्रानिक बिल निकालना अनिवार्य

1 जनवरी 2023 से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। नए साल की पहली तारीख से 5 करोड़ से अधिक का बिजनेस करने वाले व्यापारियों को ई इनवायसिंग (E Invoicing) यानी इलेक्ट्रानिक बिल निकालना अनिवार्य होगा। पहले इसकी सीमा 20 करोड़ रूपये थी। व्यापारियों को पोर्टल के माध्यम से ही बिल जारी करने होंगे। इससे सिस्टम में पारदर्शिता आने के साथ – साथ फर्जी बिल बनाकर इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने पर भी रोक लग सकेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story