×

New Toll System in India: अब हाईवे पर गाड़ियों का खुद ही कट जाएगा टोल, आ गया GPS टोल सिस्टम

New Toll System in India: भारत के सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी देश के टोल व्यवस्था को बदलने के लगातार प्रयासों में लगे हुए हैं। ऐसे में अब इन सारी टोल व्यवस्थाओं में जीपीएस टोल सिस्टम जल्द लागू हो सकता है।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Aug 2022 12:45 PM GMT
gps toll plate
X

टोल टैक्स (फोटो- सोशल मीडिया)

New Toll System in India : भारत में यातायात को आधुनिक और सुविधाजनक बनाने के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी लगातार प्रयास में लगी हुई है। जिसके तहत एक के बाद एक परिवर्तन होते रहते हैं। इन्हीं परिवर्तनों के बारे में परिवहन मंत्री के तमाम तरह के प्रयोग अक्सर चर्चा में रहते हैं। ऐसे में अब एक नया परिवर्तन (New Toll System in India) सुर्खियों में है।

नए तरीके से लिया जाएगा टोल

भारत के सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी देश के टोल व्यवस्था को बदलने के लगातार प्रयासों में लगे हुए हैं। ऐसे में अब इन सारी टोल व्यवस्थाओं में जीपीएस टोल सिस्टम (gps system for toll collection) और नए नंबर प्लेट सिस्टम को लागू करने को लेकर बातों की कड़ी का सिलसिला जारी है।

अब अनिवार्यता से लगेगा GPS सिस्टम

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस बारे में कहा कि फिलहाल टोल लेने के लिए हमारे पास एक सिस्टम मौजूद है। लेकिन इसके बावजूद हम दो विकल्पों पर काम कर रहे हैं। जिसमें से पहला है सैटलाइट आधारित टोल-सिस्टम (gps system for toll collection)। इस सैटेलाइट टोल सिस्टम में कार में जीपीएस (GPS) लगा होगा। जिससे कार में अपने आप ही टोल कट जाएगा।

नई नम्बर प्लेट सिस्टम

इसके अलावा सन् 2019 से ही अथॉरिटी द्वारा नए तरीके की नंबर प्लेट बनाने की टेक्नोलॉजी पर काम तेजी से शुरू हो गया है। जिसके तहत अब मैन्युफैक्चरर के लिए यह नंबर-प्लेट लगाना बहुत जरूरी होगा। जिसके चलते पुरानी नंबर-प्लेट्स को नई नंबर प्लेट्स से बदल दिया जाएगा। वहीं इन नई नंबर-प्लेट्स से एक सॉफ्टवेयर (gps-based toll collection system india) कनेक्ट होगा। उसी से टोल टैक्स खुद ही कट जाएगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story