×

Traffic Challan Rules: अब नियमों के उल्लंघन पर कटेगा ई-चालान, रूल तोड़ने पर लगेगा भारी भरकम जुर्माना

Traffic Rules: मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) में संशोधन कर ट्रैफिक चालान के जुर्माने की राशि को कई गुना बढ़ा दिया गया है। साथ ही अब अपराधियों को ई-चालान भेजा जाएगा।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 12 July 2022 10:51 AM GMT
Traffic Challan: अब नियमों के उल्लंघन पर कटेगा ई-चालान, रूल तोड़ने पर लगेगा भारी भरकम जुर्माना
X

Traffic Challan (फोटो- न्यूजट्रैक)

New Traffic Challan Rules: अगर कोई भी अब यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उसे कड़ी कार्रवाई से गुजरना होगा। साथ ही भारी भरकम जुर्माना (Traffic Challan) भी वसूला जाएगा। ऐसे में अगर आप भी वाहन चलाते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि सरकार द्वारा ट्रैफिक नियमों का पालन सुनिश्चित कराने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) में संशोधन कर ट्रैफिक चालान के जुर्माने की राशि को कई गुना बढ़ा दिया गया है। वहीं, अगर आप एक ही गलती दोबारा करते हुए पकड़ते जाते हैं तो आपको डेढ़ गुना ज्यादा जुर्माना देना होगा।

नए मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act) के अनुसार, अब यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए पाए जाने वाले वाहनों का इलेक्ट्रॉनिक रूप से किसी भी अपराध को दर्ज करने के 15 दिनों के अंदर चालान जारी कर दिया जाएगा। राज्यों में यातायात प्रवर्तन एजेंसियां ​​सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) के केंद्रीय मोटर वाहन नियमों (Motor Vehicle Rules) में हुए हालिया संशोधन को ध्यान में रखते हुए अपराधियों को ई-चालान (e-Challans) भेजेगी।


राज्य सरकार को दिए गए ये निर्देश

इसके अलावा, राज्य सरकार और संबंधित एजेंसियों को यातायात नियमों के उल्लंघन की रिकॉर्डिंग के लिए सीसीटीवी कैमरे, स्पीड डिटेक्शन कैमरे आदि की स्थापना के बारे में लोगों को सूचित करना होगा। मंत्रालय ने कहा कि अपराध की सूचना अपराध घटित होने के 15 दिनों के अंदर भेजी जाएगी और इलेक्ट्रॉनिक निगरानी के जरिए एकत्र किए गए इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड को चालान के निपटारे तक संग्रहीत किया जाना चाहिए।

इसके साथ ही राज्य की सरकारों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सभी स्टेट हाईवे, नेशनल हाईवे और प्रमुख शहर में अन्य महत्वपूर्ण जंक्शनों पर, जहां की पॉपुलेशन 10 से ज्यादा है, उपकरण और उचित चेतावनी के संकेत स्पष्ट रूप से उच्च जोखिम या उच्च घनत्व वाले हिस्सों पर लगाए गए हैं।

मंत्रालय का कहना है कि मोटर वाहन अधिनियम (Motor Vehicle Act) में संशोधन का उद्देश्य देश भर में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघनों की संख्या को कम करना और यातायात नियमों (Traffic Rules) को लागू करने में पारदर्शिता लाना है।

इन शहरों में पहले से ही लागू है ई-चालान प्रणाली

अधिसूचना में ऐसे करीब 132 शहरों का उल्लेख है, जो इस तरह की इलेक्ट्रॉनिक निगरानी के लिए कटौती करते हैं। इनमें महाराष्ट्र अधिकतम 19 शहरों के साथ टॉप पर है, इसके बाद उत्तर प्रदेश में 17 और आंध्र प्रदेश में 13 शहर हैं। बता दें कि देशभर में दिल्ली सहित कई शहरों में पहले से ही ई-चालान प्रणाली लागू है। इन शहरों में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर वाहन के मालिक को नोटिस भेजा जाता है।

Shreya

Shreya

Next Story