×

New Year 2023 Guidelines: नए साल पर ट्रेन फ्लाइट बुक करने वाले रहें सावधान, पहले ही चेक करें कोरोना की स्थिति

New Year 2023 Guidelines: फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशनों पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगी है। क्रिसमस के बाद ट्रिप का प्लान कर रहे हैं लोग। ऐसे लोगों को कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखते हुए ट्रिप प्लान करना चाहिए।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Dec 2022 3:56 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2022 1:50 AM GMT)
Coronavirus latest Update
X

Coronavirus (photo: social media )

New Year 2023 Guidelines: साल 2022 की विदाई और 2023 के रूप में नए वर्ष के आगमन में महज चंद दिन शेष रह गए हैं। क्रिसमस के कुछ दिन पहले से ही हॉलीडे सीजन शुरू हो चुका है। कड़ाके की सर्दी के बावजूद ट्रेन, फ्लाइट्स और बसें यात्रियों से खचाखच भरी हैं। सभी फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशनों पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगी है। हालांकि, काफी लोग क्रिसमस के बाद ट्रिप का प्लान कर रहे हैं। ऐसे लोगों को कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखते हुए ट्रिप प्लान करना चाहिए।

चीन, जापान और साउथ कोरिया समेत अन्य देशों में जिस तरह से कोरोना के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हुई है, उससे सरकार चिंतित है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना को लेकर अलर्ट मोड में आ गया है। सरकार की ओर से इसको लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है, जिसे सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को मानना होगा। इस गाइडलाइन के मुताबिक, टूरिस्ट प्लेसों पर 'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण' पर ध्यान देने को कहा गया है। इसके अलावा कोविड अनुकूल आचरण सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं। ऐसे में अगर आप जिस भी राज्य में नए साल की छुट्टियां मनाने का प्लान कर रहे हैं, वहां कोरोना की स्थिति और बरती जा रही सावधानियों के बारे में जरूर जान लें।

केंद्र के गाइडलाइन की खास बातें

हॉलीडे सीजन को देखते हुए गाइडलाइन में कहा गया है कि इवेंट ऑर्गेनाइजर, बिजनेस ऑनर्स, मार्केट एसोसिएशन और ऐसे अन्य ग्रुप जहां लोगों की भीड़ हो सकती है, वहां कोविड के नियमों का पालन जरूरी है। इनडोर जगहों पर वेंटिलेशन की व्यवस्था अनिवार्य कर दी गई है। तो आइए एक नजर हम उन प्रमुख होलीडे डेस्टिनेशन पर कोरोना को लेकर बरती जा रही सतर्कता पर डालते हैं, जहां पर्यटकों के सबसे अधिक पहुंचने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश हमेशा से पर्यटकों का पसंदीदा गंतव्य स्थल रहा है। सर्दियों में पहाड़ों पर बर्फबारी का लुत्फ उठाने लोग बड़ी संख्या में यहां पहुंचते हैं। इस साल भी भारी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने के लिए परामर्श जारी कर दिया है।

गोवा

खूबसूरत समुद्रीं बीचों के लिए न केवल घरेलू बल्कि विदेशी पर्यटकों के बीच गोवा सबसे अधिक लोकप्रिय है। देश का ये सबसे छोटा राज्य सबसे अधिक पर्यटकों को आकर्षित करता है। लेकिन क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर यहां पर्यटकों की सबसे अधिक भीड़ होती है। कोरोना के बढ़ते मामलों और केंद्र के गाइडलाइन के बावजूद गोवा सरकार ने यहां के होटल एवं टूरिज्म इंडस्ट्री को राहत देने के लिए 2 जनवरी 2023 तक किसी भी प्रकार के कोरोना प्रतिबंधों को न लागू करने का निर्णय लिया है। हालांकि, सरकार ने लोगों से खुद सावधानी बरतने की अपील की है।

केरल

केरल की खूबसूरत जगजाहिर है। हॉलीडे सीजन में पर्यटक यहां खींचे चले आते हैं। केरल ने कोरोना के कई लहरों को सहा है। ऐसे में राज्य सरकार अतिरिक्त सतर्कता बरत रही है। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने लोगों से अनावश्यक यात्रा से बचने की अपील की है। उन्होंनें लोगों से सार्वजनिक परिवहन और सार्वजनिक स्थलों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है।

वहीं पड़ोसी राज्य कर्नाटक ने भी सार्वजनिक जगहों एवं किसी बड़े जमावड़े के दौरान लोगों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story