×

MBBS के स्टूडेंट्स को पास करना होगा NEXT, वर्ना नहीं मिलेगी डॉक्टर की उपाधि

aman
By aman
Published on: 30 Dec 2016 7:45 AM GMT
MBBS के स्टूडेंट्स को पास करना होगा NEXT, वर्ना नहीं मिलेगी डॉक्टर की उपाधि
X

नई दिल्ली: मेडिकल के स्टूडेंट्स डॉक्‍टर बनने के लिए साढ़े पांच साल लंबी एमबीबीएस की पढ़ाई करते हैं। लेकिन सरकार के नए बिल की वजह से अब उन्हें नेशनल एग्जिट टेस्‍ट (नेक्स्ट) पास करने के बाद ही डॉक्‍टर की उपाधि मिलेगी।

बता दें कि केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने मेडिकल काउंसिल संशोधन बिल-2016 तैयार किया है। इसके तहत इस नए प्रावधान को रखा गया है। माना जा रहा है कि इसे अगले साल से लागू किया जा सकता है।

नेक्स्ट शुरू करने की ये है वजह

इस संबंध में केंद्र सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि नेशनल एग्जिट टेस्‍ट इसलिए आरंभ किया जा रहा है जिससे देश में मेडिकल एजुकेशन का एक स्‍तर कायम किया जा सके। ये टेस्‍ट तीन स्‍तर पर मान्‍य होगा।

नेक्स्ट पास करने पर ही मिलेगी नौकरी

इसका मतलब ये है कि मेडिकल में ग्रेजुएशन के बाद हर हालत में मेडिकल स्‍टूडेंट को नेक्स्ट पास करना होगा। तभी वह आगे की पढ़ाई या नौकरी कर सकेंगे। यही नहीं, सरकार की योजना है कि छात्र नेक्स्ट में किस तरह का प्रदर्शन करते हैं इसे भी सार्वजनिक किया जाएगा। इससे कॉलेजों की परफाॅर्मेंस भी आंकी जा सकेगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story