×

FASTag के बदले नियम: सफर से पहले जान लें अहम बात, मिनिमम बैलेंस जरूरी नहीं

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के मुताबिक अब FASTag अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने का प्रावधान हटा दिया गया है। जिसके बाद अब फास्टैग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि ताकी टोल प्लाजा पर किसी तरह जाम की स्थिति न बनें।

SK Gautam
Published on: 11 Feb 2021 6:15 AM GMT
FASTag के बदले नियम: सफर से पहले जान लें अहम बात, मिनिमम बैलेंस जरूरी नहीं
X
FASTag के बदले नियम: सफर से पहले जान लें अहम बात, मिनिमम बैलेंस जरूरी नहीं

नई दिल्ली: हाईवे पर सफ़र शुरू करने से पहले आपको FASTag से सम्बंधित सारी तैयारी कर लेनी चाहिए। इस बीच अगर आप हाईवे पर रोज सफ़र करते हैं तो यह जानकारी अहम है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के मुताबिक अब FASTag अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने का प्रावधान हटा दिया गया है। जिसके बाद अब फास्टैग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि ताकी टोल प्लाजा पर किसी तरह जाम की स्थिति न बनें।

कॉमर्शियल व्हीकल्स के लिए पुराना नियम

बता दें कि फास्टैग के नियम में बदलाव सिर्फ पैसेंजर व्हिकल्स के लिए ही किया गया है। कॉमर्शियल व्हीकल्स के लिए अभी भी पुराना नियम ही लागू होगा। फास्टैग को खरीदते समय पैसेंजर व्हीकल्स जैसे कार, जीप, वैन के लिए अकाउंट में सिक्योरिटी के रूप में कुछ बैलेंस रखा जाता था।

Nhai fasttag-2

अगले रिचार्ज करने पर देना होगा टोल प्लाजा फीस

वहीं टोल प्लाजा पर गुजरते हुए अगर वाहन चालक के फास्टैग में सिक्योरिटी के अलावा रिचार्ज नहीं है, तो उसे टोल पर दिक्कत होती थी और इससे टोल प्लाजा पर जाम लग जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। टोल प्लाजा पार करने के बाद अगर आपके अकाउंट में नेगेटिव बैलेंस हो जाता है, तो बैंक सिक्योरिटी मनी वसूल कर सकता है, जिसे वाहन मालिक को अगले रिचार्ज करने पर देना होगा।

ये भी देखें: काशी में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, माघ पूर्णिमा पर गंगा में लगाई पुण्य की डुबकी

15 फरवरी से FASTag स्टीकर लगाना जरूरी

केंद्र सरकार ने पूरे देश में अब FASTag को मेंडेटरी कर दिया है। मतलब अब हाईवे पर टोल देते समय इसी के जरिए पेमेंट करना होगा। अब 15 फरवरी तक सभी वाहनों पर FASTag स्टीकर लगाना अनिवार्य होगा। इससे पहले दिसंबर में FASTag को लागू करने की नई समय सीमा के बढ़ीकर 15 फरवरी 2021 की गई थी।

Nhai fasttag

FASTag कहां से और कैसे मिलेगा?

अगर आपने अभी तक अपनी गाड़ी पर FASTag स्टीकर नहीं लगवाया है तो आपको जल्द लगवा लेना चाहिए। आप इसे PayTM, Amazon, Snapdeal आदी से खरीद सकते हैं। साथ ही देश के 23 बैंकों के जरिए भी इसे अवेलेबल कराया जा सकता है। इनके अलावा सड़क परिवहन प्राधिकरण ऑफिस में भी इनकी बिक्री होती है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) अपनी सहायक भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) के जरिए FASTag की बिक्री और संचालन किया जाता है।

ये भी देखें: Twitter से भिड़ा देसी Koo App: मचा रहा धमाल, जुड़ी बड़ी हस्तियां, जानें इसके बारे में

FASTag की कीमत

NHAI के अनुसार FASTag की कीमत 200 रुपये है। इसमें आप कम से कम 100 रुपये का रिचार्ज करा सकते हैं। जब तक फास्टैग स्कैनर पर स्कैन करेगा तब तक ये काम करेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story