×

NIA Action Against Khalistan Militant: एनआईए की कार्रवाई, खालिस्तानी उग्रवादियों की प्रॉपर्टी जब्त

NIA Action Against Khalistan Militant: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के प्रमुख खालिस्तान समर्थक उग्रवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून और हरदीप सिंह निज्जर की संपत्तियों को जब्त कर लिया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 Sep 2023 11:45 AM GMT (Updated on: 23 Sep 2023 11:46 AM GMT)
NIA action against Khalistani militants
X

खालिस्तानी उग्रवादियों पर एनआईए की कार्रवाई: Photo- Social Media

NIA Action Against Khalistan Militant: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के प्रमुख खालिस्तान समर्थक उग्रवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून और हरदीप सिंह निज्जर की संपत्तियों को जब्त कर लिया है। यह कार्रवाई गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की संबंधित धारा के तहत की गई है।

भारत और कनाडा के बीच तनावपूर्ण राजनयिक विवाद के बीच न्यूयॉर्क स्थित पन्नून ने कथित तौर पर हिंदू कनाडाई लोगों पर हमला किया था और उन्हें देश छोड़ने के लिए कहा था। एनआईए अधिकारियों ने कहा कि चंडीगढ़ में खालिस्तान समर्थक नेता पन्नून के आवास के बाहर और अमृतसर में खेत के एक टुकड़े के पास "संपत्ति जब्ती" नोटिस लगाए गए हैं।

निज्जर की भी संपत्ति जब्त

एनआईए ने कनाडा में मारे गए खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की संपत्ति भी जब्त कर ली है। निज्जर की तरह, पन्नू को भी केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए के तहत आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था।

खालिस्तान समर्थक उग्रवादी हरदीप सिंह निज्जर: Photo- Social Media

एनआईए ने कार्रवाई तेज की

इस सप्ताह की शुरुआत में एनआईए ने खालिस्तानी आतंकवादियों के खिलाफ अपना अभियान तेज कर दिया था और बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 10 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की थी। जांच एजेंसी ने 20 सितंबर को 43 सर्वाधिक वांछित अपराधियों का विवरण भी जारी किया, उनमें से कई कनाडा या खालिस्तान आंदोलन से संबंधित आतंकी गैंगस्टर नेटवर्क से जुड़े हुए हैं।

जनता से अपील

जनता से अपराधियों की संपत्तियों और संपत्ति का विवरण साझा करने का आग्रह करते हुए, एनआईए ने अपने पोस्ट में लॉरेंस बिश्नोई, जसदीप सिंह, काला जठेरी उर्फ संदीप, वीरेंद्र प्रताप उर्फ काला राणा और जोगिंदर सिंह की तस्वीरें जारी कीं हैं। इनकी संपत्तियों को केंद्र द्वारा अपने कब्जे में लिया जा सकता है।

2018 में कनाडा को दी थी सूची

इस बीच, पंजाब के दो बार के मुख्यमंत्री और अब भाजपा नेता अमरिन्दर सिंह ने कहा है कि 2018 में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की भारत यात्रा के दौरान उन्होंने उन्हें कार्रवाई के लिए दस ए-श्रेणी के आतंकवादियों की सूची सौंपी थी, लेकिन कुछ नहीं किया गया। एक्स पर एक पोस्ट में, पूर्व सीएम ने लिखा, "मैंने जस्टिन ट्रूडो को बताया था कि कनाडा की भूमि का उपयोग भारत के खिलाफ कैसे किया जा रहा है, फिर भी कनाडाई सरकार अब तक कोई भी उपचारात्मक उपाय करने में विफल रही है।भारत सरकार ने कई मौकों पर कनाडा द्वारा अपने देश में भारत विरोधी तत्वों को आश्रय देने का मुद्दा उठाया है।"

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story