×

Poonch Terror Attack: एनआईए ने शुरू की पुंछ आतंकी हमले की जांच, अन्य खुफिया एजेंसियां भी हुईं एक्टिव

Poonch Terror Attack: राष्ट्रीय रायफल्स के जवानों को लेकर जा रही एक आर्मी ट्रक पर घात लगाए बैठे आतंकियों ने अचानक हमला बोल दिया था। ट्रक में सवार जवानों पर फायरिंग के साथ-साथ ग्रेनेड से भी हमला किया गया, जिससे गाड़ी में आग लग गई थी।

Prashant Vinay Dixit
Published on: 21 April 2023 9:02 AM GMT
Poonch Terror Attack: एनआईए ने शुरू की पुंछ आतंकी हमले की जांच, अन्य खुफिया एजेंसियां भी हुईं एक्टिव
X
Poonch Attack NIA Investigation (Photo: Social Media)

Poonch Terror Attack: जम्मू कश्मीर की धरती को पाकिस्तान पोषित आतंकवादियों ने सेना के खून से एकबार फिर लाल कर दिया। जी20 समिट को लेकर कश्मीर इन दिनों सुर्खियों में है। इस बीच हुए इस आतंकी हमले ने दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ा दी है। इस वीभत्स आतंकी हमले की जांच की जिम्मेदारी भी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को ही मिली है। जानकारी के मुताबिक, एनआईए की एक टीम घटनास्थल पर पहुंच चुकी है। दिल्ली से वरिष्ठ अधिकारियों की एक और टीम के आज यानी शुक्रवार को पहुंचने की संभावना है।

एनआईए जांच की जघन्य आतंकी घटना

दरअसल, एनआईए पहले से ही कश्मीर में एक अन्य जघन्य आतंकी घटना की जांच कर रही है, जिसे राजौरी नरसंहार के नाम से जाना जाता है। इस साल की शुरूआत में यानी 1 जनवरी 2023 को आतंकियों ने भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे राजौरी में हिंदू परिवारों को निशाना बनाया था, जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई थी। बीते तीन माह से एनआईए इस घटना की जांच कर रही है लेकिन अभी तक उसके हाथ हत्याकांड में शामिल आतंकियों तक नहीं पहुंच पाए हैं।

आतंकवादियों ने निशाना बनाया

राजौरी के जिस डांगरी गांव के हिंदू परिवारों को आतंकवादियों ने निशाना बनाया था, उनके परिजन अभी भी खौफजदा हैं। जिन परिवारों ने अपने लोगों को खोया उनका कहना है कि इस नरसंहार के की नाकामी का ही नतीजा है कि पड़ोसी देश की इतनी हिम्मत हुई है कि उन्होंने जवानों पर इस तरह का हमला किया है। बता दें कि पुंछ आतंकी हमले को लेकर अन्य खुफिया एजेंसियां भी एक्टिव हो गई हैं। उनके अधिकारी पुंछ के लिए रवाना हो चुके हैं। वे अपने स्तर पर इस हमले की जांच करेंगे।

गुरूवार को सेना के ट्रक पर हुआ था हमला

गुरूवार दोपहर तीन बजे के करीब राष्ट्रीय रायफल्स के जवानों को लेकर जा रही एक आर्मी ट्रक पर घात लगाए बैठे आतंकियों ने अचानक हमला बोल दिया था। ट्रक में सवार जवानों पर फायरिंग के साथ-साथ ग्रेनेड से भी हमला किया गया, जिससे गाड़ी में आग लग गई थी। इस हमले में 5 जवान शहीद हुए हैं, जिनमें से चार पंजाब के और एक ओडिशा के निवासी हैं। शहीदों की पहचान लांस नायक देबाशीष बसवाल (ओडिशा), लांस नायक कुलवंत सिंह, सिपाही हरकिशन सिंह, सिपाही सेवक सिंह और हवलदार मनदीप सिंह के रूप में हुई है। बसवाल को छोड़कर सभी शहीद जवान पंजाब के रहने वाले हैं।

हमले का जी-20 से कनेक्शन

भारत इस साल जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, जिसकी तैयारी में सरकार जोर-शोर से लगी हुई है। देश के विभिन्न शहरों में इसको लेकर बैठकें हो रही हैं। इसी क्रम में 23-24 मई को कश्मीर में जी20 – टूरिज्म मीट होनी है। बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय नक्शे पर हमेशा से कश्मीर को विवादित क्षेत्र दिखाने की चाह रखने वाला पाकिस्तान इससे बौखलाया हुआ है। वह भारत की ओर से कश्मीर में किसी तरह के अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों को सफलपूर्वक नहीं होने देना जाता। रक्षा जानकार पुंछ आतंकी हमले को इसी से जोड़कर देख रहे हैं।

Prashant Vinay Dixit

Prashant Vinay Dixit

Next Story