×

NIA Action: एनआईए का आतंकी पन्नू के खिलाफ बड़ा एक्शन, चंडीगढ़ स्थित घर को किया सील

NIA Action: घर को सील कर दिया गया है और उसकी दिवार पर संपत्ति जब्ति का नोटिस चिपकाया गया है। आतंकी पन्नू का घर चंडीगढ़ के सेक्टर 15 में स्थित है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Sep 2023 8:31 AM GMT (Updated on: 23 Sep 2023 8:49 AM GMT)
NIA Action Against Gurpatwant Singh Pannu
X

NIA Action Against Gurpatwant Singh Pannu   (PHOTO: social media )

NIA Action Against Gurpatwant Singh Pannu: विदेशी सरजमीं से भारत के खिलाफ लगातार जहर उगलने वाला खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ एनआईए ने बड़ी कार्रवाई की है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने चंडीगढ़ स्थित पन्न के घर पर छापा मारा है। घर को सील कर दिया गया है और उसकी दिवार पर संपत्ति जब्ति का नोटिस चिपकाया गया है। आतंकी पन्नू का घर चंडीगढ़ के सेक्टर 15 में स्थित है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के चंडीगढ़ स्थित घर के अलावा अमृतसर में भी मौजूद संपत्तियों पर कार्रवाई हुई है। पन्नू मूलरूप से अमृतसर के खानकोट का रहने वाला है। एनआईए ने यहां मौजूद उसके घर और 46 कैनाल के करीब की कृषि योग्य भूमि जब्त कर ली है। इससे पहले 2020 में चंडीगढ़ स्थित उसके घर को अटैच किया गया था। अब एनआईए ने उसी सीज ही कर लिया है यानी अब उसकी संपत्ति पर मालिकाना हक सरकार का हो गया।

कनाडा में रह रहे हिंदुओं को था धमकाया

खालिस्तानी आतंकी और प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू भारत और कनाडा के बीच चल रही तख्तियां का फायदा उठाने की कोशिश कर रहा है। वह इस तनाव के बहाने कनाडा में रह रहे हिंदुओं को टारगेट कर रहा है। पिछले दिनों पन्नू ने एक वीडियो जारी वहां रह रहे हिंदुओं को धमकाया था।

पन्नू ने वीडियो में कहा था, भारतीय मूल के हिंदुओं, तुम्हारा घर भारत है। कनाडा छोड़ो, भारत जाओ। तुम लोग न केवल भारत का समर्थन करते हो बल्कि तुमने खालिस्तान समर्थक सिखों के भाषण और अभिव्यक्ति के दमन का भी समर्थन किया है। हालांकि, उसके इस बयान की कनाडा के ही नेताओं ने तीखी निंदा की है और हिंदुओं को बगैर किसी खौफ में जीने को कहा है।

कौन है गुरपतवंत सिंह पन्नू ?

सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू इन दिनों सबसे बड़े खालिस्तानी चेहरे के तौर पर उभरा है। वह अमेरिका और कनाडा से लगातार भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम दे रहा है। इसके अलावा वह ब्रिटेन से भी भारत विरोधी प्रोपेगेंडा चलाता है। उसके पास यूएस-कनाडा दोनों देशों की नागरिकता है। उसने चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की है। उसके पिता महिंदर सिंह पंजाब स्टेट एग्रीकल्चरल मार्केटिंग बोर्ड के पूर्व कर्मचारी थे। पन्नू पर पंजाब और हिमाचल में मिलाकर एक दर्जन से अधिक मामले चल रहे हैं।

2020 को भारत ने घोषित किया आतंकी

गुरपतवंत सिंह पन्नू जिस सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) नामक संगठन से जुड़ा हुआ था, वह लगातार विदेशी सरजमीं से भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम दे रहा था। विदेशो में रह रहे सिखों के बीच पाकिस्तान की शह पर खालिस्तान की मांग को भड़का रहा था। 2019 में केंद्र सरकार ने यूएपीए यानी गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत इस संगठन को बैन कर दिया था।

इसके बाद सरकार के पास गुरपतवंत सिंह पन्नू को लेकर ऐसी कई जानकारियां सामने आने लगीं, जिसमें उसे पंजाब में अलगावाद और कट्टरता को बढ़ावा देने में शामिल पाया गया। पन्नू अपने भड़काऊ वीडियो के जरिए सिख युवाओं को देश के खिलाफ हथियार उठाने की अपील किया करता था। 1 जुलाई 2020 को केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए पन्नू को यूएपीए के तहत आतंकी घोषित कर दिया। इसके अलावा एसएफजे से जुड़े 40 से अधिक सोशल मीडिया मीडिया अकाउंट्स को बैन कर दिया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story