×

NIA Raid: NIA का गैंगस्टर-खालिस्तानी नेटवर्क के खिलाफ बड़ा एक्शन, 6 राज्यों में 51 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी

NIA Raid:पिछले कुछ दिनों से एनआईए लगातार खालिस्तानी आतंकियों और उससे जुड़े गैंगस्टरों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Sep 2023 4:23 AM GMT (Updated on: 27 Sep 2023 4:24 AM GMT)
NIA Raid
X

NIA Raid (photo: social media )

NIA Raid: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड को लेकर भारत-कनाडा संबंधों में गतिरोध जारी है। इस बीच केंद्र सरकार ने देश में गैंगस्टर-खालिस्तानी नेटवर्क के खिलाफ नए सिरे से अभियान छेड़ दिया है। पिछले कुछ दिनों से एनआईए लगातार खालिस्तानी आतंकियों और उससे जुड़े गैंगस्टरों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में आज यानी बुधवार 27 सितंबर को एनआईए ने गैंगस्टर-टेरर नेटवर्क के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है।

केंद्रीय जांच एजेंसी की विभिन्न टीमों ने छह राज्यों में 51 ठिकानों पर एकसाथ छापेमारी की है। जिन राज्यों में एनआईए की रेड सुबह से चल रही है, उनमें हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर हैं। यानी सभी उत्तर भारतीय राज्य हैं। एनआईए सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यह छापेमारी लॉरेंस बंबीहा और अर्श डल्ला गैंग के सहयोगियों से जुड़े ठिकानों पर हुई है।

किस राज्य में कितने ठिकाने

जानकारी के मुताबिक, सबसे बड़ी छापेमारी पाकिस्तान की सीमा से सटे और खालिस्तान आंदोलन के रक्तरंजित अतीत के गवाह रहे पंजाब में चल रही है। पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई विदेशों में बैठे सिख कट्टरपंथियों और भारत में मौजूद गैंगस्टरों की मदद से पंजाब में लगातार खालिस्तान के मुद्दे को हवा देने की कोशिश में लगा हुआ है। पंजाब में 30 ठिकानों पर रेड चल रही है।

वहीं, राजस्थान में 13, हरियाणा में 4, उत्तराखंड में दो, यूपी और दिल्ली-एनसीआर में एक-एक ठिकाने पर छापेमारी चल रही है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी की विभिन्न टीमों ने बुधवार सुबह इन 51 ठिकानों पर एकसाथ छापेमारी करने पहुंची। जहां-जहां छापेमारी चल रही है, उन ठिकानो को सील कर दिया गया है। एनआईए की तरफ से फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी रिलीज नहीं की गई है।

गैंगस्टर – खालिस्तानी नेक्सस बड़ी चुनौती

पंजाब में पिछले कुछ वर्षों में गैंगस्टर – खालिस्तानी नेक्सस बड़ी मजबूती से आकार ले चुका है। इसके पीछे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का हाथ बताया जाता है। इस नेक्सस का इस्तेमाल टेरर फंडिंग, हथियार सप्लाई के साथ-साथ विदेशी धरती से देश-विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया जा रहा है। पंजाब में लगातार सीमा पार से पहुंचने वाली ड्रग्स और हथियारों की खेप को सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवान पकड़ रहे हैं।

जयंशकर ने कनाडा को जमकर लगाई लताड़

भारत-कनाडा के बीच जारी तनाव को लेकर अंतरराष्ट्रीय कूटनीति में भी हलचल मची हुई है। कनाडा पश्चिमी देशों का शुरू से सहयोगी रहा है, वहीं भारत हाल के वर्षों में वेस्ट का एक मजबूत साझीदार के रूप में उभरा है। ऐसे मे अमेरिका समेत अन्य पश्चिमी देश खुलकर किसी एक पक्ष का साथ देने की हिम्मत नहीं जुटा रहे। वहीं, भारत लगातार कनाडा पर हमलावर बना हुआ है।

अमेरिका में मौजूद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा को जमकर लताड़ लगाई है। उन्होंने कहा कि कनाडा में अलगाववादी ताकतों, हिंसा और उग्रवाद से जुड़ा अपराध पनप रहा है। भारतीय राजनयिकों को खुलेआम डराया और धमकाया जा रहा है। वहां रह रहे हिंदुओं को भी निशाना बनाने की कोशिश की जा रही है। इन सबको यह कहकर सही ठहरा दिया जाता है कि लोकतंत्र में यही होता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story