×

NIA Raids: खालिस्तानी-गैंगस्टर गठजोड़ पर जबर्दस्त कार्रवाई, एनआईए ने 16 जगह छापे मारे

NIA Raids: आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के लिए कई संदिग्धों को भी पकड़ कर जांच के लिए ले जाया गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 12 March 2024 5:15 AM GMT
NIA Team
X

NIA Team (photo: social media )

NIA Raids: भारत और विदेशों में सक्रिय खालिस्तानी तत्वों और संगठित अपराधियों के साथ उनकी सांठगांठ के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई करते हुए एनआईए ने पंजाब में 14 और राजस्थान में दो स्थानों पर छापे मारे हैं। आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के लिए कई संदिग्धों को भी पकड़ कर जांच के लिए ले जाया गया है।

एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा - पंजाब में 14 और राजस्थान में 2 स्थानों पर व्यापक तलाशी ली गई। पंजाब के अमृतसर, भटिंडा, मोगा, संगरूर और कपूरथला और राजस्थान के चुरू और हनुमानगढ़ जिलों में सुबह छापेमारी शुरू हुई। आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के संदेह में कई लोगों को पूछताछ और जांच के लिए ले जाया गया है। छापेमारी टीमों ने कई डिजिटल उपकरण, मोबाइल फोन और आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए हैं जिनकी जांच एजेंसी के अधिकारियों द्वारा की जा रही है।

महत्वपूर्ण सुराग मिलने की उम्मीद

छापों से तलाशी से आतंकवादियों और गैंगस्टर्स के आपराधिक सिंडिकेट सांठगांठ की चल रही जांच में महत्वपूर्ण सुराग मिलने की उम्मीद है। एजेंसी की जांच का उद्देश्य आतंकवादियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों के बीच सांठगांठ को नष्ट करना है।

खास जानकारी

छापेमारी कुछ विशिष्ट सूचनाओं के आधार पर की गई और खालिस्तानी समर्थकों और आपराधिक सांठगांठ में शामिल लोगों के साथ संबंध रखने वाले संदिग्धों के आवासीय और अन्य परिसरों में छापेमारी की गई।

एनआईए और एफबीआई

यह कार्रवाई एनआईए के महानिदेशक दिनकर गुप्ता द्वारा अमेरिका की खुफिया एजेंसी एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर ए रे के साथ आतंकवादी संगठनों और आतंकवादी तत्वों के बीच सक्रिय सांठगांठ से संबंधित मुद्दों को उठाने के लगभग दो महीने बाद हुई है। दिसंबर 2023 इनकी बातचीत हुई थी। गुप्ता ने तब रे को बताया था कि अमेरिका में संगठित आपराधिक सिंडिकेट भी फैल रहे हैं। उन्होंने अपने अमेरिकी समकक्ष को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले के मामले में अमेरिका में चल रही जांच और साइबर-आतंकवाद और विभिन्न प्रकार के साइबर अपराधों की जांच के बारे में भी जानकारी दी थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story