×

मुंबई हमले के साजिशकर्ता हेडली को भारत लाने की तैयारी, कोशिश में जुटी NIA

26/11 मुंबई आतंकी हमले के साजिशकर्ता आतंकी डेविड कोलमैन हेडली और तहव्वुर राणा का प्रत्यर्पण हो सकता है। सरकार इन दोनों के प्रत्यर्पण की कोशिशों में लगी हुई है। सोमवार को केंद्र सरकार ने लोकसभा में इसकी जानकारी दी। विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा कि सरकार अमेरिकी एजेंसियों से प्रत्यर्पण को लेकर संपर्क में है।

Dharmendra kumar
Published on: 2 Jan 2019 1:42 PM GMT
मुंबई हमले के साजिशकर्ता हेडली को भारत लाने की तैयारी, कोशिश में जुटी NIA
X

नई दिल्ली: 26/11 मुंबई आतंकी हमले के साजिशकर्ता आतंकी डेविड कोलमैन हेडली और तहव्वुर राणा का प्रत्यर्पण हो सकता है। सरकार इन दोनों के प्रत्यर्पण की कोशिशों में लगी हुई है। सोमवार को केंद्र सरकार ने लोकसभा में इसकी जानकारी दी। विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा कि सरकार अमेरिकी एजेंसियों से प्रत्यर्पण को लेकर संपर्क में है। भारत और अमेरिका के बीच 1997 में हुई प्रत्यर्पण संधि के तहत हेडली को भारत लाने के प्रयास हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें.....अब शादी के बंधन में बंधेंगी अक्षय कुमार की हीरोइन एमी जैक्सन

एनआईए गई थी अमेरिका

विदेश राज्य मंत्री ने कहा, 'इसी के तहत 13 से 15 दिसंबर के बीच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम हेडली के प्रत्यर्पण को लेकर चर्चा के लिए अमेरिका गई थी।' फिलहाल दोनों अमेरिका की जेल में बंद है। दोनों खूंखार आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैय्यबा के अंडरकवर एजेंट के तौर पर काम करते थे। फिलहाल दोनों अमेरिकी जेल में बंद है। दोनों खूंखार आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैय्यबा के अंडरकवर एजेंट के तौर पर काम करते थे।

यह भी पढ़ें.....2019 की सबसे बड़ी एक्ट्रेस बनेंगी आलिया भट्ट, हिट होंगी ये 4 फिल्में

हेडली पर मुंबई हमले की साजिश रचने का आरोप

डेविड हेडली पर मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को हुए आतंकी हमले की साजिश रचने का आरोप है। इस हमले में 166 लोगों की मौत हुई थी। मृतकों में 10 देशों के 26 विदेशी नागरिक भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें.....सर्दियों में रोज नहाने से घबराते हैं तो ले आइए ये दो चीजें, दूर हो जाएंगी सारी टेंशन

अमेरिका में हुई 35 साल की कैद की सजा

मुंबई हमले में संलिप्तता के जुर्म में हेडली को अमेरिका में 35 साल की कैद की सजा सुनाई गई है। उसे इस मामले में अप्रवूर बनाया गया है। वीके सिंह ने कहा कि अमेरिका ने अपने अंतरराष्ट्रीय साझीदारों के साथ मिलकर दोषियों की पहचान करने और उन्हें सजा दिलाने को लेकर प्रतिबद्धता जताई है। सिंह ने कहा, 'भारत-अमेरिका 2+2 डायलॉग के दौरान दोनों देशों ने पाकिस्तान से मुंबई, पठानकोट और उड़ी आतंकी हमले के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा था।'

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story