×

आन्दोलन में शामिल इस बड़े किसान नेता को NIA ने भेजा समन, जानें पूरी बात

बलदेव सिंह सिरसा से ये पूछताछ अलगाववादी संगठन सिख फॉर जस्टिस के एक नेता पर दर्ज केस के सिलसिले में की जाएगी। 17 जनवरी को बलदेव सिंह सिरसा से पूछताछ की जा सकती है।

Aditya Mishra
Published on: 16 Jan 2021 9:41 AM GMT
आन्दोलन में शामिल इस बड़े किसान नेता को NIA ने भेजा समन, जानें पूरी बात
X
ब्रिटेन, कनाडा और अमेरिका में खालिस्तान समर्थकों ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में भारत के दूतावासों पर विरोध प्रदर्शन किया था।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आन्दोलन जारी है। दिल्ली बॉर्डर पर बड़ी तादाद में किसान अभी भी डटे हैं। किसान संगठनों और सरकार के प्रतिनिधियों के बीच अब तक की बातचीत बेनतीजा रही है।

केवल दो मुद्दों पर सरकार के साथ उनकी सहमति बनी थी लेकिन किसान इससे संतुष्ट नहीं हैं और सभी मांगों को पूरा करने की मांग पड़े अड़े हुए हैं। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित चार सदस्यीय कमेटी के सामने भी पेश होने से इनकार कर दिया है।

इस बीच अब खबर आ रही है किसान नेता बलदेव सिंह सिरसा को कल राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) पूछताछ के लिए बुलाया है। ये पूछताछ भारत विरोधी संगठनों की ओर से कई एनजीओ को की गई फंडिंग के सिलसिले में है।

farmers protest किसान आन्दोलन(फोटो: सोशल मीडिया)

भारत में बनी इस वैक्सीन को लेकर अमेरिकी मीडिया ने खड़े किये सवाल, पढ़ें ये रिपोर्ट

खालिस्तानी संगठनों और उससे जुड़े एनजीओ की फंडिंग की एनआईए कर रही जांच

एनआईए सूत्रों के मुताबिक एनआईए ने लोक भलाई इंसाफ वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष बलदेव सिंह सिरसा को पूछताछ के लिए बुलाया है।

ये संगठन सरकार के साथ किसानों की ओर से वार्ता में शामिल है। बलदेव सिंह सिरसा से ये पूछताछ अलगाववादी संगठन सिख फॉर जस्टिस के एक नेता पर दर्ज केस के सिलसिले में की जाएगी।

एनआईए सूत्रों के अनुसार 17 जनवरी को बलदेव सिंह सिरसा से पूछताछ की जा सकती है। बता दें कि खालिस्तानी संगठनों और उससे जुड़े एनजीओ की फंडिंग इस समय एनआईए के रडार पर है।

एनआईए ने खालिस्तानी संगठन और इनके द्वारा किए जाने वाले एनजीओ की फंडिंग की लिस्ट तैयार की है। ये एनजीओ विदेश से मिले धन का भारत के खिलाफ इस्तेमाल कर रहे हैं।

आंदोलन तो ठीक लेकिन 75 फीसद महिला किसानों की आवाज कहां?

farmer protest किसान आन्दोलन(फोटो: सोशल मीडिया)

भारत के दूतावासों पर खालिस्तान समर्थकों ने किया प्रदर्शन

बता दें कि हाल ही में ब्रिटेन, कनाडा और अमेरिका में खालिस्तान समर्थकों ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में भारत के दूतावासों पर विरोध प्रदर्शन किया था।

माना जा रहा है कि इस विरोध प्रदर्शन में सिख फॉर जस्टिस, खालिस्तान जिन्दाबाद फोर्स, बब्बर खालसा इंटरनेशनल और खालिस्तान टाइगर फोर्स जैसे अलगाववादी संगठन के लोग शामिल थे।

भारत में इन विदेशी संगठनों से कई एनजीओ में पैसे पहुंचे हैं। इसकी जांच, एनआईए समेत दूसरी एजेंसियां कर रही हैं।

किसान आंदोलन: किसानों की होने जा रही बड़ी बैठक, ट्रैक्टर मार्च पर बनाएंगे रणनीति

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story