×

घाटी में हिंसा भड़काने के लिए हुई थी विदेशों से फंडिंग! जांच के लिए NIA टीम कश्मीर पहुंची

aman
By aman
Published on: 24 Aug 2016 9:30 AM GMT
घाटी में हिंसा भड़काने के लिए हुई थी विदेशों से फंडिंग! जांच के लिए NIA टीम कश्मीर पहुंची
X

नई दिल्ली : हिजबुल आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद बीते डेढ़ महीने से घाटी सुलग रही है। वहां झड़पों में अब तक 70 लोगों की मौत हो चुकी है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को शक है कि कश्मीर में इस हिंसा को भड़काने के लिए विदेशों से फंडिंग की जा रही है। शुरुआती जांच में मिले सबूत भी चौंकाने वाले हैं।

इसी के तहत एनआईए की चार सदस्यीय टीम पूरे मामले की जांच के लिए कश्मीर घाटी पहुंची है। शुरूआती जांच में पता चला है कि 8 लोगों के अकाउंट में बीते कुछ समय में 4-5 करोड़ रुपए आए हैं। गौरतलब है कि जांच एजेंसी ने हाल ही में कश्मीर में हिंसा भड़काने के लिए की जा रही फंडिंग को लेकर केस दर्ज किया था।

ये भी पढ़ें ...वैष्णो देवी में बड़ा हादसा, भवन के पास गिरी चट्टान, एक की मौत-कई दबे

खाड़ी देशों से आए पैसे

एनआईए को शक है कि करोड़ों की यह रकम खाड़ी देशों से आई है। एजेंसी का यह भी मानना है कि विदेशों से फंडिंग का यह खेल काफी बड़ा हो सकता है। खास बात यह भी है कि जिन लोगों के अकाउंट में पैसे आए हैं, उन्होंने कभी अपना इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा है। इस मामले में बैंक के अधिकारियों से भी पूछताछ की जा सकती है।

ये भी पढ़ें ...गृहमंत्री पहुंचे कश्मीर, कहा- जम्हूरियत में यकीन रखने वालों का स्वागत

चेक के जरिए हुई पैसे की निकासी

एनआईए ने प्रारंभिक जांच में पाया कि ये अकाउंट्स जम्मू-कश्मीर बैंक के हैं। इनसे 10-10 हजार रुपए के चेक के जरिए पैसों की निकासी हुई है। एनआईए का कहना है कि ये आठ अकाउंट्स उन आम लोगों के हैं, जिनके खाते में इतना पैसा नहीं आ सकता है। जांच टीम मामले में कई लोगों से पूछताछ कर रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story