×

शेयर बाजार की नई ऊंचाई, NIFTY इंडेक्स पहली बार रिकॉर्ड 9500 के पार

aman
By aman
Published on: 16 May 2017 10:24 AM GMT
शेयर बाजार की नई ऊंचाई, NIFTY इंडेक्स पहली बार रिकॉर्ड 9500 के पार
X
शेयर बाजार की नई ऊंचाई, NIFTY इंडेक्स पहली बार रिकॉर्ड 9500 के पार

मुंबई: वैश्विक बाजार से मिल रहे मजबूती के संकेत के चलते भारतीय शेयर बाजार ने मंगलवार (16 मई) को रिकॉर्ड स्तर छुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीइसई) के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स ने दिन का कारोबार शुरू करते ही 100 अंकों से अधिक की उछाल के साथ 30,500 के रिकॉर्ड स्तर को पार किया तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएससी) पर 50 शेयरों वाला निफ्टी इंडेक्स भी 9,500 के रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गया।

बाजार के जानकारों का दावा है कि सोमवार को अमेरिकी बाजार के रिकॉर्ड स्तर पर बंद होने और मंगलवार सुबह एशियाई बाजारों के हरे निशान में कारोबार शुरू होने के असर से भारतीय बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी पर जोरदार खरीदारी देखने को मिली।

पहले घंटे में 122 अंकों का उछाल

पहले घंटे के कारोबार में सेंसेक्स ने 122 अंकों की उछाल ली। इस उछाल के साथ के साथ सेंसेक्स ने 30,513 के स्तर को छुआ। शेयरों में तेजी, आईटी कंपनियों के शेयर में अच्छी खरीदारी के चलते देखने को मिली। शुरुआती कारोबार में भारती एयरटेल, टीसीएस, रिलायंस, विप्रो और टाटा मोटर्स के शेयर में तेजी देखी गई।

एशियाई बाजार दो साल के उच्चतम स्तर पर

बता दें, कि कच्चे तेल की कीमतों पर एक बार फिर रूस और सउदी अरब के रुख से अमेरिकी बाजार में जारी तेजी का असर दुनियाभर के बाजारों में देखने को मिल रहा है। मंगलवार सुबह एशियाई बाजार दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचकर कारोबार किया। रूस और साउदी अरब ने बयान जारी किया है कि कच्चे तेल की आपूर्ति में कटौती को वह 2018 तक जारी रखने के पक्ष में है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story