FRDI विधेयक पर वित्त मंत्री ने किया खुलासा, संसद में पेश होने पर कही ये बात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि वित्त मंत्रालय विवादित वित्तीय समाधान एवं जमा बीमा (एफआरडीआई) विधेयक पर काम कर रहा है। इस विधेयक पर काम चल रहा है

Published by suman Published: February 7, 2020 | 8:47 pm
राहुल गांधी के सवालों से डरीं वित्त मंत्री, कहा- बेरोजगारी के आंकड़ें बता दूं, लेकिन...

राहुल गांधी के सवालों से डरीं वित्त मंत्री, कहा- बेरोजगारी के आंकड़ें बता दूं, लेकिन...

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि वित्त मंत्रालय विवादित वित्तीय समाधान एवं जमा बीमा (एफआरडीआई) विधेयक पर काम कर रहा है। इस विधेयक पर काम चल रहा है, लेकिन यह तय नहीं है कि इसे संसद में कब पेश किया जाएगा।

 

यह पढ़ें…मनीष सिसोदिया ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाने वाले BJP नेता प्रवेश वर्मा को भेजा मानहानि का नोटिस

 

कानूनो में बदलाव को लेकर

वित्त मंत्री का यह बयान जमा बीमा में 5 गुना की वृद्धि और दिवाला कानूनों में हालिया बदलावों की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इसमें वित्तीय संस्थानों का दिवाला समाधान भी शामिल है। सीतारमण ने कहा, हम एफआरडीआई विधेयक पर काम कर रहे हैं, लेकिन यह नहीं बता सकते कि इसे संसद में कब रखा जाएगा।

 

मौद्रिक समीक्षा

उन्होंने रिजर्व बैंक द्वारा सामान्य रूप से खुदरा ग्राहकों और विशेष रूप से एमएसएमई तथा रीयल्टी कंपनियों के लिए तरलता के उपायों की घोषणा का स्वागत किया। केंद्रीय बैंक ने बृहस्पतिवार को चालू वित्त वर्ष की अपनी छठी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में इन उपायों की घोषणा की है।

 

यह पढ़ें…इस अस्पताल में राम भरोसे मरीजों की जान, 5 दिन में दो की मौत पर उठे सवाल

 

एफआरडीआई विधेयक

एफआरडीआई विधेयक के तहत ऐसा प्रावधान होगा जिसमें बैंकों को उबरने के लिए पहले अपने संसाधनों का इस्तेमाल करना होगा। कई लोगों को आशंका है कि इस विधेयक से जमाकर्ताओं का नुकसान होगा। बजट में जमा बीमा को पांच गुना कर एक लाख रुपये से पांच लाख रुपये किया गया है।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App