×

पाक से लापता हुए निजामुद्दीन दरगाह के मुख्य सज्जादानाशीन पहुंचे दिल्ली, परिजनों से मिले

suman
Published on: 20 March 2017 4:58 AM GMT
पाक से लापता हुए निजामुद्दीन दरगाह के मुख्य सज्जादानाशीन पहुंचे दिल्ली, परिजनों से मिले
X

लखनऊ: कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह के मुख्य सज्जादानाशीन पाकिस्तान में लापता हो गए है। लेकिन अब खबर है कि दोनों सज्जादानशीन सोमवार 20 मार्च को पाकिस्तान से देश लौट आए। दिल्ली एयरपोर्ट पर उनके परिजनों ने उनका स्वागत किया। रविवार को सुषमा स्वराज ने बताया था कि हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह के मुख्य सज्जादानाशीन आसिफ अली निजामी और उनके भतीजे नजीम अली निजामी को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों ने रिहा कर दिया है। उन्होंने रिहाई के लिए नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से बात की थी।

आगे...

इस मामले पर ये बातें आई सामने

खादिम और नजीम निजामी लाहौर की दाता दरबार दरगाह पर गए थे। उन्हें वहां से लौटने के लिए कराची की फ्लाइट में बैठना था। उनके परिवार के लोगों का कहना था कि आसिफ निजामी को लाहौर एयरपोर्ट पर अधूरे ट्रेवल डॉक्युमेंट्स होने का कारण बताकर रोका गया था। एक सूत्र ने बताया था कि खादिम लाहौर एयरपोर्ट से, जबकि दूसरे मौलवी कराची एयरपोर्ट से लापता हो गए। भारत सरकार ने और इस्लामाबाद में मौजूद भारतीय राजूदत ने यह मामला पाकिस्तान सरकार के सामने उठाया। बताया गया कि ये दोनों मौलवी अपने रिश्तेदारों से मिलने कराची गए थे। इसके बाद वे लाहौर में दाता दरबार की दरगाह पर गए थे।लंबे समय से दाता दरबार और निजामुद्दीन दरगाह के खादिम एक-दूसरे के यहां आते-जाते रहे हैं।

आगे...





आगे...

फिर पाक पर लगा आरोप

पाकिस्तानी मीडिया में खबरें आईं कि आईएसआई ने दोनों मौलवियों को गायब करवाया है। पाक खुफिया एजेंसियों को शक था कि दोनों का ताल्लुक मुहाजिर कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) से हो सकता है। हालांकि आधिकारिक तौर पर पाक सरकार कहती रही कि आसिफ और नाजिम अपने श्रद्धालुओं से मिलने सिंध के अंदरूनी इलाकों में गए थे और वहां मोबाइल सेवा ना होने के चलते उनके परिवार से संपर्क नहीं हो पा रहा था।

suman

suman

Next Story