×

शादी के कार्ड पर 'No Farmer-No Food' स्लोगन छपवाने के लिए 'प्रेस' में उमड़ी भीड़

किसान आंदोलन जब से चला है तब से किसान का झंडा और किसान से जुड़े स्लोगन No Farmer-No Food, I Love खेती काफी ट्रेंड कर रहे हैं। वीआईपी कल्चर की तरह लोग इन्हें अपनी महंगी-महंगी गाड़ियों पर लगाना पसंद करने लगे हैं।

Aditya Mishra
Published on: 4 Feb 2021 7:36 AM GMT
शादी के कार्ड पर No Farmer-No Food स्लोगन छपवाने के लिए प्रेस में उमड़ी भीड़
X
प्रिंटिंग प्रेस वालों ने बताया कि आजकल किसानों से जुड़ा स्लोगन शादी के कार्ड पर छपवाने का ट्रेंड चल रहा है और लोग इस स्लोगन को खूब छपवा रहे हैं।

कैथल: केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन 71 दिनों से जारी है। किसानों ने दिल्ली बार्डर को चारों तरफ से घेर रखा है। उनका कहना है कि जब तक सरकार उनकी मांगें पूरी नहीं करेगी। वे अपने घर लौटकर नहीं जाएंगे।

पंजाब और हरियाणा के किसान बड़ी संख्या में धरने में शामिल हए हैं। जो लोग किसी कारणवश इस आंदोलन में शामिल नहीं हो पाएं हैं वे नये-नये तरकीब निकालकर किसान आंदोलन के प्रति अपना समर्थन जाहिर कर रहे हैं। साथ ही दूसरों को भी प्रेरित कर रहे हैं।

कैथल की विभिन्न प्रिंटिंग प्रेस पर काफी लोग किसान आंदोलन से रिलेटेड कंटेंट वाले शादी कार्ड छपवा रहे हैं। शादी के कार्डों पर No Farmer-No food वाला लोगो-स्लोगन बहुत ट्रेंड कर रहा है और इसके साथ भगत सिंह व सर छोटूराम की फ़ोटो भी छपवाई जा रही है।

kisan andolan शादी के कार्ड पर 'No Farmer-No Food' स्लोगन छपवाने के लिए 'प्रेस' में उमड़ी भीड़ (फोटो: सोशल मीडिया)

दुनियाभर में किसान आंदोलन चर्चित, बेहतरी के हर फैसले का अमेरिका करेगा स्वागत

No Farmer-No Food, I Love खेती स्लोगन कर रहा काफी ट्रेंड

वैसे तो शादी के कार्ड पर लोग देवी-देवता या फिर अपने धर्म व दूल्हा-दुल्हन से जुड़ी चीजें व स्लोगन छपवाते हैं लेकिन जब से किसान आंदोलन चला है तब से किसान का झंडा और किसान से जुड़े स्लोगन No Farmer-No Food, I Love खेती काफी ट्रेंड कर रहे हैं।

वीआईपी कल्चर की तरह लोग इन्हें अपनी महंगी-महंगी गाड़ियों पर लगाना पसंद करने लगे हैं। यहां तक कि टोल प्लाज़ा पर भी किसान का झंडा वीआईपी कार्ड की तरह चलने लगा है।

किसानों के साथ विपक्ष: नेता पहुंचे दिल्ली बॉर्डर पर, पुलिस ने बंद किये ये रास्ते

Rakesh Tikait शादी के कार्ड पर 'No Farmer-No Food' स्लोगन छपवाने के लिए 'प्रेस' में उमड़ी भीड़ (फोटो: सोशल मीडिया)

इस तरह के स्लोगन को गर्व का विषय मान रहे लोग

वहीं जब इस बारें में प्रिंटिंग प्रेस वालों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि आजकल ये बहुत ट्रेंड चल रहा है और लोग शादी के कार्डों पर इस स्लोगन को खूब छपवा रहे हैं। पिछले डेढ़-दो महीने से शादी के हर दूसरे-तीसरे कार्ड पर किसानी से जुड़े लोगो-स्लोगन छप रहे हैं।

दूल्हा बनने जा रहे राहुल ने बताया कि हमारा जन्म किसान के घर हुआ है और ये स्लोगन लिखवाना गर्व का विषय है। अगर हम दिल्ली नहीं जा सकते तो कम से कम इस तरह से नैतिक समर्थन तो कर सकते हैं। इस तरह से हम अपनी आवाज़ उन लोगों तक भी पहुंचा सकेंगे जिनको आंदोलन के विषय में जानकारी नहीं है।

Parliament Live: राज्यसभा में बिना हंगामा कार्यवाही, आपातकाल का हुआ जिक्र

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story