×

नोएडा में चलेगी मेट्रो एक्सप्रेस

seema
Published on: 18 Oct 2018 8:23 AM GMT
नोएडा में चलेगी मेट्रो एक्सप्रेस
X
नोएडा में चलेगी मेट्रो एक्सप्रेस

नोएडा : नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रूट पर एक नई सुविधा शुरू होने वाली है जिसे एक्सप्रेस-लाइन कहा जाएगा। इस लाइन पर एक्सप्रेस मेट्रो चलेंगी जो सभी स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी। एक्सप्रेस- ट्रेन से सफर करने में सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा डिपो तक पहुंचने में 25 - 30 मिनट का समय लगेगा। जबकि सामान्य मेट्रो से ये सफर 48 मिनट का होता है। एक्सप्रेस मेट्रो का किराया भी ज्यादा होगा।

मुंबई की लाइफ लाइन लोकल ट्रेन दो तरह की होती है - फास्ट व स्लो। फास्ट लोकल उन स्टेशनों पर ही रुकती है जो बड़े हैं। वहीं स्लो लोकल हर स्टेशन पर रुकती है। सामान्य भाषा में कहे कि एक्सप्रेस ट्रेन और पैसेंजर ट्रेन की तरह मेट्रो में पहली बार यह प्रयोग होने की तैयारी की जा रही है। देश के जिन शहरों में मेट्रो का संचालन होता है वहां पर मेट्रो हर स्टेशन पर रोकी जाती है।

नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन यानि एनएमआरसी देश में पहली बार मेट्रो संचालन में एक्सप्रेस मेट्रो टे्रन सेवा की शुरूआत करने की तैयारी कर रहा है। इस यात्रियों को बहुत अधिक सुविधा मिलेगी। एनएमआरसी के तकनीकी विभाग ने इस संबंध में सुझाव आमंत्रित किए हैं। इसमें लोगों से पूछा जा रहा है कि एक्सप्रेस मेट्रो का संचालन किया जा तो उनकी क्या राय रहेगी। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली मेट्रो का अधिकांश काम पूरा हो चुका है और अगले कुछ महीनों में इसका संचालन शुरू हो जाएगा।

'यात्रियों को सुविधा देते हुए प्रस्ताव बनाया गया है। इसमें पीक आर्वस में उन जगह पर ट्रेन को नहीं रोका जाएगा जहां से यात्री या नहीं चढ़ेंगे या उनकी संख्या काफी कम होगी। इससे उन यात्रियों को सुविधा मिलेगी जो शुरुआती स्टेशनों या व्यस्त स्टेशनों से अंतिम स्टेशन के बीच सफर करने वाले होंगे। आम लोगों की राय मांगी गई है और जल्द ही इस पर फैसला किया जाएगा।

मनोज बाजपेई, महाप्रबंधक एनएमआरसी।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story