नेहरु के आनंद भवन को नोटिस, बकाया है करोड़ो का टैक्स

भारत के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू के पैतृक आवास आनंद भवन, तारामंडल, संग्रहालय पर गृहकर के मद में ब्याज समेत 4.35 करोड़ की धनराशि बकाया है।

प्रयागराज: भारत के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू के पैतृक आवास आनंद भवन, तारामंडल, संग्रहालय पर गृहकर के मद में ब्याज समेत 4.35 करोड़ की धनराशि बकाया है। नगर निगम ने बचे हुए पैसे वसूली को जवाहर लाल नेहरू स्मारक निधि को नोटिस जारी किया है। निधि के दिल्ली कार्यालय से महापौर के नाम पत्र भेजकर इन धरोहरों के गृहकर का पुनर्मूल्यांकन कराकर गृहकर माफी का निवेदन किया गया है।

ये भी देखें:अखिल भारतीय स्वछकार एसोसिएशन के सफाई मजदूरों ने अपनी मांगों को लेकर लालबाग स्थित नगर निगम पर धरना प्रदर्शन किया

2003 से चला आ रहा है आनंद भवन पर गृहकर

नगर निगम के बड़े बकाएदारों की सूची शामिल आनंद भवन पर गृहकर के मद में बकाया वर्ष 2003 से चला आ रहा है। तब इसका वार्षिक मूल्यांकन सिर्फ 600 रुपए था। इस बीच निगम की ओर से गृहकर की दरें संशोधित हुईं और मूल्यांकन बढ़ गया। लेकिन निधि (ट्रस्ट) की ओर से संशोधन का निवेदन नहीं किया गया और आनंद भवन और अन्य भवनों का गृहकर पुरानी दरों के आधार पर ही जमा किया जाता रहा। साल 2014 में इसका वार्षिक मूल्यांकन करीब आठ लाख सालाना हो गया वहीं 2013-14 में 13 लाख फिर साल 2014-15 में नई नियमावली के तहत 8.27 लाख सालाना निर्धारित किया गया। अब निगम बकाया नई दरों के हिसाब से बकाया धनराशि मांग रहा है, जिसमें ब्याज भी शामिल है।

गृहकर का पार्ट पेमेंट करने से आनंद भवन समेत अन्य भवनों का गृहकर के मद में बकाया बढ़ता गया। इस वित्तीय वर्ष के पूरे होने से पहले बकाया वसूली के लिए नगर निगम के जोनल कार्यालय से नोटिस जारी किया तो तहलका मच गया। जवाहर लाल नेहरू स्मारक निधि के स्थानीय प्रशासक रवि किरन ने नोटिस के संबंध में मुख्यालय को जानकारी दी। वहां से निधि के प्रशासनिक सचिव एन बालाकृष्णन ने आठ नवंबर को महापौर को पत्र भेजकर पुनर्मूल्यांकन और गृहकर माफी के लिए मांग की है।

कमला नेहरू अस्पताल पर भी 1.74 करोड़ गृहकर बकाया

निधि के कमला नेहरू स्मारक हॉस्पिटल पर भी गृहकर के मद में एक करोड़ 74 हजार 74 हजार रुपए बकाया है। हॉस्पिटल पर साल 2014 में 23 लाख 85 हजार रुपए गृहकर निर्धारित किया गया था। इस संबंध में मामला लघु वाद न्यायाधीश के यहां लंबित है। जिसमें कर की दरों को पुनरीक्षित करने की अपील की गई है।

अभिलाषा गुप्ता नंदी, महापौर प्रयागराज

जवाहर लाल नेहरू स्मारक निधि की ओर से गृहकर का पार्ट पेमेंट किया गया। उनकी ओर से कभी गृहकर माफी का पत्र नहीं आया। ट्रस्ट संबंधी कागज उपलब्ध कराए जाते हैं तो नियमानुसार गृहकर में छूट देने पर विचार किया जाएगा।

ये भी देखें:कांग्रेस पार्टी कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने इंदिरा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया

पीके मिश्रा, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी, प्रयागराज

आनंद भवन परिसर का अनावासीय श्रेणी में मूल्यांकन किया गया है। इसके निर्मित और खाली भवन की नाप कराई गई है। मौके पर किसी ने ट्रस्ट संबंधी कागज नहीं दिखाए और न ही उपलब्ध कराए। गृहकर की दरें नियम के मुताबिक हैं।