×

चीन की बड़ी साजिश: यहां कैंप बनाकर सैनिक किए तैनात, भारत को पेट्रोलिंग से रोका

लद्दाख की गलावन घाटी में हिंसक झड़क के बाद चीन शांति की बात कर रहा है, लेकिन वह चोरी छिपे भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है। ड्रैगन की कई ऐसी हरकते सामने आई है जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सीमा पर चीन नई चालें चल रहा है।

Dharmendra kumar
Published on: 24 Jun 2020 2:36 PM GMT
चीन की बड़ी साजिश: यहां कैंप बनाकर सैनिक किए तैनात, भारत को पेट्रोलिंग से रोका
X

नई दिल्ली: लद्दाख की गलावन घाटी में हिंसक झड़क के बाद चीन शांति की बात कर रहा है, लेकिन वह चोरी छिपे भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है। ड्रैगन की कई ऐसी हरकते सामने आई है जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सीमा पर चीन नई चालें चल रहा है।

अब वह लगातार भारत को उकसाने की कोशिश कर रहा है। चीन ने पैंगोंग त्सो और गलवान घाटी के बाद अब एक नए इलाके पर अपना दावा ठोक रहा है। चीन ने अब दौलत बेग ओल्डी क्षेत्र में भारतीय सेना की पेट्रोलिंग को रोक दिया है। चीन की तरफ से दौलत बेग ओल्डी क्षेत्र के पेट्रोलिंग प्वाइंट 10 से 13 के बीच अड़ंगा लगाने की कोशिश हो रही है।

यह भी पढ़ें...नेपाल पर कब्जा: मुसीबत में आई सरकार, चीन की चाल से जबरदस्त धक्का

चीन ने दौलत बेग ओल्डी क्षेत्र और डेस्पांग सेक्टर के पास कैंप बना लिया है। दौलत बेग ओल्डी और डेस्पांग सेक्टर के पास स्थित चीनी बेस में हलचल बढ़ गई है। मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि चीन बेस के पास कैंप और सड़कों का निर्माण किया हया है। चीन की इस नई साजिश का खुलासा जून की मिली सैटेलाइट तस्वीरों से हुई है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

यह भी पढ़ें...चीनी जंग को तैैयार: सैनिको ने शुरू की तैयारी, एशिया के सबसे बड़े बेस-कैंप में प्रशिक्षण

भारत ने भी बढ़ाई जवानों की तैनाती

अब इस बीच भारतीय सेना ने भी डेस्पांग क्षेत्र में जवानों की तैनाती को बढ़ा दिया है। इस मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि काराकोरम दर्रा के पास के क्षेत्र में चीन अतिक्रमण करना चाहता है। चीन पाकिस्तान और यूरोप को जाने वाले अपने हाईवे के लिए रास्ते की जरूरत है जो शेनझेन क्षेत्र से होकर भारतीय इलाके से गुजरता है। अब इसको लेकर चीन की मंशा साफ होती दिखाई दे रही है।

यह भी पढ़ें...भारत से डरा चीन: देश की इस नीति से पीछे हटने को हुआ मजबूर, अब क्या करेगा

पेट्रोलिंग को रोकने की कोशिश

चीन की दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में भारत के लिए मुश्किल पैदा करने और पेट्रोलिंग को रोकने की कोशिश की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि चीन ने अपने बेस के पास सड़क का भी निर्माण कर लिया है। चीन इन सड़कों का निर्माण इसलिए किया है कि हैवी वाहनों और आर्टिलरी को एलएसी से सटे PP15, PP17 और PP17A के नजदीक आसानी से पहुंचा सके।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story