×

Indian National flag: अब समय है तिरंगे को पूरे सम्मान से सहेजने का

Indian National flag: आपने 15 अगस्त को अपने घर पर या कहीं भी, पूरी शान से जो राष्ट्रीय ध्वज फहराया (National flag) था उसे अब पूरे सम्मान के साथ स्टोर करने का समय है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 16 Aug 2022 11:56 AM GMT
Now is the time to save the Tricolor with all respect
X

अब समय है तिरंगे को पूरे सम्मान से सहेजने का: Photo- Social Media

Lucknow: आपने 15 अगस्त को अपने घर पर या कहीं भी, पूरी शान से जो राष्ट्रीय ध्वज फहराया (National flag) था उसे अब पूरे सम्मान के साथ स्टोर करने का समय है। राष्ट्रीय ध्वज को उसकी गरिमा के अनुरूप पूरा सम्मान देना आपका कर्तव्य है।

भारतीय ध्वज संहिता, 2002, (Flag Code of India, 2002) यह मानती है कि "अक्सर न केवल लोगों के बीच, बल्कि सरकार के संगठनों/एजेंसियों में भी जागरूकता की एक स्पष्ट कमी देखी जाती है, जो कि राष्ट्रीय ध्वज के प्रदर्शन पर लागू होने वाले कानूनों, प्रथाओं और सम्मेलनों के संबंध में है।

सरकार द्वारा समय समय पर जारी किए जाने वाले गैर-सांविधिक निर्देशों के अलावा राष्ट्रीय ध्वज का प्रदर्शन "प्रतीक और नाम (अनुचित उपयोग की रोकथाम) अधिनियम, 1950" और "राष्ट्रीय सम्मान के अपमान की रोकथाम अधिनियम, 1971" द्वारा नियंत्रित होता है। 26 जनवरी, 2002 से प्रभावी हुई 'भारतीय ध्वज संहिता' इसके पूर्व की संहिता के स्थान पर है। जिसमें सभी कानूनों, परंपराओं, प्रथाओं और निर्देशों को एक साथ लाया गया है।

: Photo- Social Media

क्या है नियम (what is the rule)

ध्वज को मोड़ना: ध्वज को कैसे फोल्ड किया जाए, इस बारे में संस्कृति मंत्रालय ने इस महीने की शुरुआत में एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका जारी की थी।

- ध्वज को क्षैतिज रूप से रखा जाना चाहिए।

- ऊपर और नीचे की केसर और हरे रंग की पट्टियों को बीच वाली सफेद पट्टी के नीचे मोड़ना चाहिए।

- सफेद पट्टी को इस तरह से मोड़ना चाहिए कि केवल अशोक चक्र दिखाई दे, साथ में केसरिया और हरे रंग की पट्टियों का कुछ हिस्सा भी दिखे।

- इस प्रकार मुड़े हुए झंडे हथेलियों या भुजाओं पर रख कर कहीं अन्यत्र स्टोर करना चाहिए।

ध्वज का भंडारण (flag storage)

ध्वज संहिता के अनुसार, ध्वज का "इस तरह से उपयोग या भंडारण नहीं किया जाएगा कि यह क्षतिग्रस्त या गंदा हो। "फ्लैग कोड कहता है कि झंडे को "जमीन या फर्श को छूने या पानी में बहने नहीं देना चाहिए।"

झंडे के गंदे होने की स्थिति में : फ्लैग कोड कहता है कि "जब झंडा क्षतिग्रस्त या गंदा हो, तो उसे न तो अनादरपूर्वक कहीं रखना चाहिए न ही उसका अनादरपूर्वक निपटान किया जाना चाहिये।" बल्कि इसे "पूरी तरह से निजी तौर पर नष्ट कर दिया जाएगा, या तो जलाकर या ध्वज की गरिमा के अनुरूप किसी अन्य तरीके से।" किसी अन्य उद्देश्य के लिए ध्वज का उपयोग नहीं : ध्वज संहिता कहती है कि राष्ट्रीय ध्वज "किसी भी रूप में कहीं बिछाने या पर्दे के लिए उपयोग नहीं किया जाएगा।"

: Photo- Social Media

उदाहरण के लिए, आपको इसका उपयोग मेज को ढंकने के लिए नहीं करना चाहिए, और ध्वज "किसी वाहन, ट्रेन, या नाव के ऊपर नहीं लपेटा जाएगा", और "किसी इमारत के लिए कवर के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।"

साथ ही, झंडे को "कुछ भी प्राप्त करने, वितरित करने, रखने या ले जाने के लिए एक पात्र के रूप में उपयोग नहीं किया जाएगा।" अब ये हम सबका कर्तव्य है कि राष्ट्रीय ध्वज को हमने जिस शान से फहराया है, उतनी ही गंभीरता से हम इसे अब संभाल कर रखें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story