×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

MP MBBS In Hindi News: BHOPAL में अब हिन्दी में होगी MBBS की पढ़ाई, 16 अक्टूबर को अमित शाह करेंगे शुभारंभ

MP News: मध्यप्रदेश की राजधानी में भोपाल में पहली बार हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई होने जा रही है। 16 अक्टूबर को अमित शाह शुभारंभ करेंगे।

Vipin Tiwari (Bhopal)
Published on: 5 Oct 2022 10:28 AM GMT
Madhya Pradesh News
X

BHOPAL में अब हिन्दी में होगी MBBS की पढ़ाई, 16 अक्टूबर को अमित शाह करेंगे शुभारंभ

MP News: मध्यप्रदेश की राजधानी में पहली बार हिंदी में एमबीबीएस की पढ़ाई होने जा रही है। एमबीबीएस के सभी पाठ्यक्रम हिंदी में होंगे। 16 अक्टूबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मध्य प्रदेश के भोपाल आ रहें हैं। इस दौरान अमित शाह मेडिकल के हिंदी पाठ्यक्रम का शुभारंभ करेंगेg। बता दें कि एमबीबीएस की पढ़ाई अभी तक अंग्रेजी में हुआ करती थी. वहीं इस बार अंग्रेजी से हटकर हिंदी में भी एमबीबीएस की पढ़ाई की जाएगी.

एमबीबीएस की पढ़ाई को लेकर

मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य होगा जहां हिंदी में एमबीबीएस की शुरुआत हो रही है। इस को लेकर गृह मंत्री अमित शाह भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। वहीं इस कार्यक्रम को लेकर भोपाल के लाल परेड मैदान में कार्यक्रम की भव्य तैयारी की जा रही है। मध्य प्रदेश के सभी 13 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में मौजूदा सत्र से ही एमबीबीएस प्रथम वर्ष में एनाटॉमी फिजियोलॉजी और बॉयो केमिस्ट्री की पढ़ाई कराई जाएगी। अगले सत्र में से एमबीबीएस द्वितीय वर्ष में इसे भी लागू किया जाएगा। वहीं विद्यार्थियों को अभी तक पुस्तकें एमबीबीएस की अंग्रेजी में उपलब्ध हुआ करती थी। लेकिन अब एमबीबीएस की पुस्तक हिंदी में उपलब्ध होगी।

एमपी पहला राज्य होगा

एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में कराने के लिए मध्य प्रदेश सरकार का संकल्प पूरा होने जा रहा है। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने हिंदी में पढ़ाने वाले पाठ्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया है। हिन्दी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम का पायलेट प्रोजेक्ट गांधी मेडिकल कॉलेज (GMC) शुरू होगा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंगा ने बताया कि पाठ्यक्रम के अध्यायों का रूपांतरण करने के लिये हमने प्रथम वर्ष का कैलेंडर तैयार किया है। यह एक चुनौतीपूर्ण और महत्वकांक्षी निर्णय है मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि देश में हम पहले राज्य होंगे जो हिंदी में एमबीबीएस के पाठ्यक्रम को लागू करेगा। इसकी शुरुआत करने केंद्रीय मंत्री अमित शाह 16 अक्टूबर को भोपाल आ रहे हैं।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में 2023 में विधानसभा चुनाव है इससे पहले लगातार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के दौरे हो रहे हैं। इन दौरों को अहम भी माना जा रहा है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से लेकर गृह मंत्री अमित शाह का फोकस विधानसभा चुनाव के साथ-साथ सरकार की तमाम योजनाएं जो चल रही हैं उन पर भी है। इसी महीने में फिर वापस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्जैन में महाकाल कोरिडोर का शुभारंभ करने आ रहें हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story