×

1 से बड़ा बदलाव: तो कस लें अपनी कमर, पहले ही जान लें ये नियम

1 दिसंबर से बहुत से बदलाव होने वाले हैं जो आपने घर का बजट बिगड़ सकता है। असल में दिसंबर में कई फाइनेंशियल चेंज होने वाले हैं जिन के बारे में जनना आपके लिए बहुत जरूरी है।

Roshni Khan
Published on: 30 Nov 2019 5:54 AM GMT
1 से बड़ा बदलाव: तो कस लें अपनी कमर, पहले ही जान लें ये नियम
X

नई दिल्ली: 1 दिसंबर से बहुत से बदलाव होने वाले हैं जो आपने घर का बजट बिगड़ सकता है। असल में दिसंबर में कई फाइनेंशियल चेंज होने वाले हैं जिन के बारे में जनना आपके लिए बहुत जरूरी है। इसमें LIC, पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम, मोबाइल टैरिफ आदि से जुड़ी कई चीजें शामिल हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि 1 दिसंबर से क्या-क्या बदल रहा है।

ये भी देखें:गैंग रेप!ये 12 दरिंदे जिनकी हैवानियत से दहला भारत, अब क्या एक्शन लेगी सरकार

6000 रुपये पाने के लिए आधार लिंक करना जरूरी-

मोदी सरकार ने पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम की किश्त पाने के लिए आधार नंबर को लिंक करवाने की अंतिम तारीख 30 नंवबर तय की है। अगर किसी ने इसे लिंक करवाने में देरी की तो उसके अकाउंट में 6000 रुपए नहीं आएंगे। जिसके लिए मोदी सरकार ने 30 नवंबर 2019 की तारीख तय की है। अगर आपने इस दौरान ऐसा नहीं किया तो खेती-किसानी के लिए 6000 रुपए की मदद नहीं मिलेगी। वैसे तो, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, असम और मेघालय के किसानों को 31 मार्च 2020 तक यह मौका दिया गया है।

मोबाइल पर बात करना हो सकता है महंगा-

साल के आखरी महीने की पहली तारीख से आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ सकता है। 1 दिसंबर से मोबाइल फोन कस्टमर्स के लिए कॉलिंग के साथ-साथ इंटरनेट का यूज़ करना भी महंगा हो जाएगा। टेलीकॉम कंपनियां टैरिफ प्लान के दाम बढ़ाने की तैयारी में है। टेलीकॉम कंपनियां इसको लेकर पहले ही ऐलान कर चुकी है। टेलीकॉम सेक्टर के जानकारों का कहना है कि 14 साल पुराने एडजेस्टेड ग्रास रेवेन्यू (एजीआर) के मामले पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद टेलीकॉम कंपनियों पर देनदारी का दबाव बढ़ गया है। इसीलिए कंपनियों ने टैरिफ प्लान के रेट्स बढ़ाने की तैयारी पूरी कर ली है।

लाइफ इश्योरेंस के नियमों में बदलाव-

साल के आखरी महीने में लाइफ इंश्योरेंस के कई नियमों में बदलाव होने वाले है। इसलिए अगर आप नई पॉलिसी लेने के बारे में सोच रहे हैं तो थोड़ा इंतजार कर सकते हैं। इंश्योरेंस रेगुलेटरी ऐंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) 1 दिसंबर को लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर के लिए नया नियम लागू करने जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि नए नियम के तहत प्रीमियम थोड़ा महंगा हो सकता है और गारंटीड रिटर्न थोड़ा कम हो सकता है। IDBI फेडरल लाइफ इंश्योरेंस के CMO कार्तिक रमन का कहना है कि अगर प्रीमियम महंगा होगा तो ग्राहकों को ज्यादा फीचर्स का फायदा मिलेगा।

ये भी देखें:दहला यूपी! प्रियंका के बाद दलित लड़की के साथ हैवानियत, ये है पूरा मामला

LIC प्लानंस और प्रपोसल फॉर्म में बड़े बदलवाव-

LIC 1 दिसंबर 2019 से कंपनी अपने प्लानंस और प्रपोसल फॉर्म में बड़े चंजेस करने जा रही है। इंश्योरेंस रेगुलेटरी अथॉरटी ऑफ इंडिया (IRDAI) के नई गाइडलाइन्स के लागू होने के बाद LIC के नए प्रपोसल फॉर्म अब पहले से ज्यादा लंबे और कंप्रिहेंसिव होंगे।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story