×

खाताधारकों को बड़ी राहत: NPS ने किया ऐलान, अब कर सकेंगे ऐसा काम

पूरा देश इस समय वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जूझ रहा है। जिसके चलते अब न्यू पेंशन स्कीम (NPS) से आंशिक निकासी की इजाजत दे दी गई है।

Aradhya Tripathi
Published on: 10 April 2020 11:03 AM GMT
खाताधारकों को बड़ी राहत: NPS ने किया ऐलान, अब कर सकेंगे ऐसा काम
X

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जूझ रहा है। ऐसे में सरकार जनता की परेशानियों का ध्यान रखते हुए लगातार उसे राहत प्रदान कर रही है। सरकारी संस्थाओं की कोशिश यह है कि लोगों को पैसे की दिक्कत न आए। इसी के चलते पहले पीएफ से रकम निकालने की इजाजत दी गई थी। अब न्यू पेंशन स्कीम (NPS) से भी आंशिक निकासी की इजाजत दे दी गई है।

1.35 करोड़ NPS खाताधारकों को मिलेगा फायदा

ये भी पढ़ें- कभी कांपा था पाकिस्तान इस प्रधानमंत्री से, आज है इनकी पुण्यतिथि

NPS द्वारा दी गई इस छूट का फायदा करीब 1.35 करोड़ एनपीएस खातारधारक ले सकते हैं। पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने शुक्रवार को कहा कि एनपीएस खाताधारकों को कोविड-19 के इलाज संबंधित खर्चों के लिए आंशिक निकासी की इजाजत होगी। न्यूज एजेंसी के अनुसार, पीएफआरडीए ने राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत सभी अंशधारकों और खाताधारकों को संबोधित एक सर्कुलर में कहा, ‘भारत सरकार द्वारा कोविड-19 को महामारी घोषित किया गया है। इसलिए एनपीएस खाताधारकों को बीमारी के इलाज के लिए आंशिक निकासी की इजाजत दी जाएगी।

अटल पेंशन खाताराधारकों को नहीं मिलेगा लाभ

कोरोना वायरस के कहर को देख कर लिए गए इस फैसले पर पीएफआरडीए ने कहा कि यह इजाजत जरूरत पड़ने पर खाताधारकों, उनके जीवनसाथी, बच्चों, आश्रित माता-पिता के इलाज के लिए दी जाएगी। लेकिन इसके साथ पीएफआरडीए ने यह भी स्पष्ट किया कि आंशिक निकासी की सुविधा अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के खाताधारकों के लिए नहीं होगी। पीएफआरडीए ने कहा, ‘हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि फिलहाल एपीवाई के खाताधारकों के लिए आंशिक निकासी का कोई प्रावधान नहीं है। '

ये भी पढ़ें- CM योगी के सख्त निर्देश: अधिकारी हो जाएँ अलर्ट, इन छेत्रों पर रखें कड़ी नजर

गौरतलब है कि एनपीएस और एपीवाई, पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण की दो प्रमुख पेंशन योजनाएं हैं। एनपीएस और एपीवाई के तहत कुल खाताधारकों की संख्या 31 मार्च तक 3.46 करोड़ थी। पीएफआरडीए के आंकड़ों के अनुसार इसमें से एपीवाई के खाताधारकों की संख्या 2.11 करोड़ थी।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story