×

शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ी, हैरान कर देंगे गुजरात के आंकड़े

साल 2015 में भी ये सर्वे किया गया था। उस समय ये सर्वे 6018 पुरुषों और 22932 महिलाओं पर किए गए थे। वही अगर पिछले दो डेटा की तुलना की जाए तो साल 2015 में सिर्फ 1 शहरी फीसदी महिला शराब पीती थीं।

Roshni Khan
Published on: 11 Jan 2021 8:17 AM GMT
शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ी, हैरान कर देंगे गुजरात के आंकड़े
X
शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ी, हैरान कर देंगे गुजरात के आंकड़े (PC: social media)

नई दिल्ली: देश के गुजरात राज्य को ड्राई स्टेट कहा जाता है। इसका मतलब है कि इस राज्य में शराब पर पाबंदी है। जिसके बावजूद यहां पिछले पांच सालों में शराब पीने वाले महिलों की संख्या में दो गुना इजाफा हुआ है। जबकि महिलायों के अपेक्षा पुरुषों की संख्या में 50 फीसदी की कमी आई है। ये आंकड़े नेशनल फैमली हेल्थ सर्वे (NHFS) की तरफ से सामने आये हैं। ये सर्वे साल 2019 से 2020 के बीच 33343 महिलाओं और 5351 परुषों पर किए गए।

ये भी पढ़ें:किसान आंदोलन: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- हम किसी को आंदोलन करने से मना नहीं कर सकते

साल 2015 में भी ये सर्वे किया गया था। उस समय ये सर्वे 6018 पुरुषों और 22932 महिलाओं पर किए गए थे। वही अगर पिछले दो डेटा की तुलना की जाए तो साल 2015 में सिर्फ 1 शहरी फीसदी महिला शराब पीती थीं। लेकिन अब ये आंकड़ा 0।3% पर पहुंच गया है।

शराब महिला-पुरुष मिलकर पीते हैं

साल 2015 में शहर के 10।6 फीसदी पुरुष शराब पीते थे। लेकिन अब 5 साल के बाद इनकी संख्या घट कर सिर्फ 4।6 फीसदी रह गई है। सोशोलोजिस्ट गौरांज जानी का कहना है कि कई समुदाय में महिला और पुरुष एक साथ मिलकर शराब पीते हैं। ऐसे लोग खास मौके पर शराब पीते हैं। '

ये भी पढ़ें:किसान आंदोलन: SC ने कहा- सरकार ने मामला सही से नहीं संभाला, हमें फैसला करना होगा

बढ़ सकती है संख्या

इस पर सीनियर IPS अधिकारी का कहना है कि कई लोग असल में सही-सही नहीं बताते हैं कि वो शराब पीते हैं यहां नहीं। उनका कहना है कि अगर सही मायनों में देखा जाए तो शराब पीने वाली महिला और पुरुष दोनों की संख्या में और इज़ाफा हो सकता है।यानी गुजरात या फिर किसी और ड्राई स्टेट की सही संख्या कुछ और हो सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story