×

Prophet Remarks Row: नूपुर शर्मा को कोर्ट से 'सुप्रीम' राहत, 10 अगस्त तक गिरफ्तारी पर लगी रोक

पैगम्बर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणियों की वजह से नूपुर शर्मा पर देश के कई राज्यों में FIR दर्ज हुए हैं। नूपुर शर्मा ने कोर्ट से फिलहाल गिरफ्तारी पर रोक लगाने की गुजारिश की थी।

aman
Written By aman
Published on: 19 July 2022 10:34 AM GMT (Updated on: 19 July 2022 10:40 AM GMT)
nupur sharma big relief from supreme court hearing paigambar muhammad comment
X

 नूपुर शर्मा सुप्रीम कोर्ट (सोशल मीडिया)

Prophet Remarks Row : पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) पर टिप्पणी मामले में नूपुर शर्मा (Nupur sharma) की याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने उन्हें अंतरिम राहत (Interim Relief) दी है। सर्वोच्च न्यायालय ने भारतीय जनता पार्टी की पूर्व नेता नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी पर 10 अगस्त 2022 तक रोक लगा दी है। अब 10 अगस्त को ही मामले की अगली सुनवाई होगी।

सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई के बाद केंद्र सरकार (Central government) और राज्य सरकारों से जहां-जहां एफआईआर (FIR) दर्ज हुए हैं, को नोटिस भी जारी किया है। अदालत में नूपुर शर्मा के वकील ने कहा कि, उनके मुवक्किल को लगातार धमकियां मिल रही हैं।

मामले की अगली सुनवाई 10 अगस्त को

आपको बता दें कि, पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणियों के बाद नूपुर शर्मा पर देश के कई राज्यों में एफआईआर दर्ज हुए हैं। जिसके बाद नूपुर पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही थी। जिसके बाद, बीजेपी की निलंबित नेता नूपुर शर्मा ने एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट के दरवाजा पर दस्तक दी। नूपुर की याचिका पर आज सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई हुई। आज कोर्ट ने उन्हें बड़ी राहत देते हुए कहा कि, फिलहाल किसी भी राज्य की पुलिस गिरफ्तारी न करे। मामले की अगली सुनवाई अब 10 अगस्त को होगी।

SC ने कहा- नूपुर के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई न हो

आज नूपुर मामले पर बेंच ने आदेश सुनाते हुए याचिकाकर्ता (Petitioner) की हत्या के वायरल बयान (viral statement) और सलमान चिश्ती (salman chishti) का भी संज्ञान लिया। सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि उत्तर प्रदेश के एक शख्स ने याचिकाकर्ता का सिर काटने की धमकी भी दी। सर्वोच्च अदालत ने निर्देश दिया कि नूपुर शर्मा के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए।

क्या आप दिल्ली हाईकोर्ट जाना चाहते हैं?

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, 'हम बस ये देखेंगे कि आपको 'लीगल रेमेडी' (legal remedy) से महरूम न रखा जाए। अदालत ने आगे पूछा कि क्या आप दिल्ली हाई कोर्ट जाना चाहते हैं?'

पटना के कुछ लोगों के फोन में नूपुर का पता मिला

सर्वोच्च अदालत में सुनवाई की शुरुआत में नूपुर के वकील मनिंदर सिंह ने कहा कि उनकी मुवक्किल की जान को गंभीर खतरा है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि, एक शख्स पाकिस्तान से पकड़ा गया है। पटना (Patna) के कुछ लोगों के फोन में नूपुर शर्मा के घर का पता मिला है। नूपुर के वकील ने कहा कि ऐसे हालात में अगर मैं हर कोर्ट में जाऊं, तो मेरे जीवन को खतरा है। नूपुर शर्मा के वकील ने कहा, कि बंगाल में चार एफआईआर दर्ज हैं। ऐसे में खतरा और बढ़ गया है।'

क्या कहा जस्टिस सूर्यकांत ने?

इस पर जस्टिस सूर्यकांत (Justice Suryakant) ने कहा कि, हम भी यह नहीं चाहते कि आप हर जगह जाएं। अदालत ने आगे कहा कि जितना उनको समझ आया, नूपुर शर्मा किसी एक जगह सुनवाई चाहती हैं। इस पर उनके वकील ने कहा, 'दिल्ली में पहली एफआईआर (FIR) दर्ज हुई थी। इसलिए वहां सुनवाई होनी चाहिए। हालांकि, बाद में सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई के लिए 10 अगस्त 2022 की तारीख तय की है। साथ ही, केंद्र और राज्य सरकारों को नोटिस भी भेजा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story