×

Nupur Sharma: नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, सभी FIR ट्रांसफर होंगी दिल्ली

Nupur Sharma: सर्वोच्च अदालत ने पूर्व बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा से जुड़े सभी केस दिल्ली ट्रांसफर करने के आदेश दिए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Aug 2022 11:51 AM GMT (Updated on: 10 Aug 2022 12:21 PM GMT)
Nupur Sharma Controversy
X

Nupur Sharma Controversy। (Social Media)

Nupur Sharma Controversy: पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad Controversy) के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी करने की आरोपी नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) को बुधवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से बड़ी राहत मिली है। सर्वोच्च अदालत (Supreme Court) ने पूर्व बीजेपी प्रवक्ता से जुड़े सभी केस दिल्ली ट्रांसफर करने के आदेश दिए हैं। वहीं कोर्ट ने नूपुर से अपने खिलाफ दर्ज एफआईआर को रद्द करवाने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट जाने को कहा है। इसके अलावा उनके गिरफ्तारी पर भी रोक जारी रहेगी।

बता दें कि विवादित बयान के कारण नूपुर शर्मा के खिलाफ देश के अलग – अलग राज्यों में कई मुकदमे दर्ज हो गए थे। इसका अलावा उन्हें लगातार जान से मारने की धमकियां भी मिल रही थी। इन्हीं सब को लेकर उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर अन्य राज्यों में दर्ज एफआईआर को क्लब कर दिल्ली ट्रांसफर करने की मांग की थी। जिस पर आज जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जेबी पारदीवाला की स्पेशल बेंच ने सुनवाई की।

सुनवाई के दौरान कोर्ट ने क्या कहा ?

अदालत ने अपने आदेश में कहा कि नूपुर शर्मा की जान को वास्तव में खतरा है, कोर्ट के सामने लाए गए तथ्यों से इसकी पुष्टि होती है। इस कारण उनके खिलाफ जो भी एफआईआर दर्ज हुई हैं, उसे दिल्ली पुलिस को ट्रांसफर किया जा रहा है। कोर्ट ने आगे कहा कि यदि नूपुर के खिलाफ कोई नई एफआईआर दर्ज होती है तो उसे भी दिल्ली पुलिस के पास ट्रांसफर की जाएगी और साथ ही नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी भी नहीं होगी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दिल्ली पुलिस सभी एफआईआर की जांच एकसाथ करने में सक्षम है।

जानकारी के लिए बता दें कि 19 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने 10 अगस्त तक के लिए नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी। अदालत ने 9 राज्यों और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया था और साथ ही राज्यों को निर्देश दिया था कि नूपुर के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं होनी की जानी चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट ने की थी तल्ख टिप्पणी

इससे पहले 1 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी से बचने के लिए नूपुर शर्मा द्वारा लगाई गई याचिका पर सुनवाई करते हुए उन्हें कड़ी फटकार लगाई थी। अदालत ने नूपुर को देशभर में हुई हिंसा और उदयपुर में कन्हैयायलाल दर्जी की हुई हत्या के पीछे जिम्मेदार ठहराया था। कोर्ट की इन टिप्पणियों की उस दौरान काफी चर्चा हुई थी। कई पूर्व जजों ने सुप्रीम कोर्ट की ऐसी टिप्पणी पर सवाल उठाए थे। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट द्वारा बुधवार को सुनाया गया फैसला नूपुर शर्मा के लिए बड़ी राहत लेकर आया। अदालत ने उनकी गिरफ्तारी पर रोक जारी रखते हुए, सभी केसों को दिल्ली ट्रांसफर करने की मांग भी मान ली।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story