×

Odisha : ओडिशा में बड़ी राजनीतिक हलचल, CM नवीन पटनायक कैबिनेट के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

ओडिशा में शनिवार को बड़ा राजनीतिक घटनाक्रम देखने को मिला। राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक कैबिनेट के सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है।

aman
Written By aman
Published on: 4 Jun 2022 10:53 AM GMT (Updated on: 4 Jun 2022 11:13 AM GMT)
odisha all ministers of Naveen Patnaik government resign cabinet reshuffle tomorrow
X

Naveen Patnaik

Naveen Patnaik Government Ministers Resign : ओडिशा में शनिवार को बड़ा राजनीतिक घटनाक्रम देखने को मिला। राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Chief Minister Naveen Patnaik) कैबिनेट के सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। बताया जा रहा है कि सीएम नवीन पटनायक अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल (cabinet reshuffle in Odisha) करना चाह रहे थे। इसी के बाद ये फैसला लिया गया है। संभवतः नए मंत्री कल यानी 5 जून को शपथ लेंगे।

ओडिशा के राजनीतिक नजरिये से शनिवार को बड़ा घटनाक्रम देखने को मिला। अचानक खबर आई कि सूर्य नारायण पात्रो (Surya Narayan Patro) ने ओडिशा विधानसभा (Odisha Legislative Assembly) के अध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा सौंपा दिया है। उसके बाद नवीन पटनायक मंत्रिमंडल के सभी मंत्रियों ने राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया।

पटनायक सरकार के 3 साल पूरे

बता दें कि, राज्य की सत्ता में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल या बीजद (BJD) ने पिछले महीने 29 मई को अपने कार्यकाल के तीन साल पूरे किए हैं। इसके बाद से ही अटकलें लगनी शुरू हो गई थीं, कि नवीन पटनायक मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल हो सकता है। इन कयासों को आज के इस्तीफों से बल मिला है। ज्ञात हो कि, इस बीच विवादों में आने वाले नेताओं की वजह से पटनायक सरकार की प्रतिष्ठा पर भी सवाल उठने लगे थे।

नए मंत्री कल ले सकते हैं शपथ

लिहाजा नवीन पटनायक कैबिनेट के सभी मंत्रियों ने आज (4 जून) को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। मंत्रियों ने अपना इस्तीफा डिप्टी स्पीकर (Odisha Deputy Speaker) को सौंप दिया। अब बताया जा रहा है, कि नए मंत्री कल यानी रविवार को शपथ ले सकते हैं।

इन मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उद्योग और ऊर्जा मंत्री कैप्टन दिब्या शंकर मिश्रा (Dibya Shankar Mishra) को पटनायक कैबिनेट से बाहर किया जा सकता है। इसके अलावा, सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री रघुनंदन दास (Raghunandan Das), योजना एवं अभिसरण, वाणिज्य एवं परिवहन मंत्री पद्मनाभ बेहरा (Padmanabha Behera), इस्पात एवं खनन, निर्माण मंत्री प्रफुल्ल कुमार मलिक (Praful Kumar Malik), कौशल विकास एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री प्रेमानंद नायक (Premanand Nayak) ने भी इस्तीफा दे दिया।

उषा देवी बनेंगी पहली महिला स्पीकर !

इस बीच खबर आ रही है कि, चिकिटी विधायक उषा देवी (Usha Devi) को ओडिशा विधानसभा के अध्यक्ष के लिए तैयार रहने को कहा गया है। अगर, ऐसा होता है तो वह ओडिशा की पहली महिला अध्यक्ष होंगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story