×

Odisha Train Accident: रेल हादसे पर क्रिकेट से लेकर सिनेमा जगत में शोक, विदेशी नेताओं ने भी जताया दु:ख, किसने क्या कहा?

Odisha Train Accident: बालासोर रेल हादसे ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया का भी ध्यान खींचा है। दुनिया के तमाम देश इस पर अपनी ओर से प्रतिक्रियाएं जारी कर रहे हैं। संकट के इस घड़ी में वे भारत के साथ मजबूती से खड़े होने की बात कह रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Jun 2023 3:57 PM GMT
Odisha Train Accident: रेल हादसे पर क्रिकेट से लेकर सिनेमा जगत में शोक, विदेशी नेताओं ने भी जताया दु:ख, किसने क्या कहा?
X
कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रैन हादसा, ओडिशा

Orissa Train Accident: ओडिशा के बालासोर जिले में हुए भीषण रेल हादसे ने पूरे देश को हिला कर रख दिया है। हाल के वर्षों में किसी रेल हादसे में इतने बड़े पैमान पर जानमाल की क्षति नहीं देखी गई थी। इस हादसे में मृतकों का आंकड़ा 288 पर पहुंच चुका है, जबकि तकरीबन 1 हजार लोग घायल बताए जा रहे हैं। ऐसे यात्रियों की संख्या भी सैंकड़ों में हैं, जो गंभीर रूप से जख्मी हैं, लिहाजा मृतकों के आंकड़े बढ़ने की प्रबल संभावना है।

बालासोर रेल हादसे ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया का भी ध्यान खींचा है। दुनिया के तमाम देश इस पर अपनी ओर से प्रतिक्रियाएं जारी कर रहे हैं। संकट के इस घड़ी में वे भारत के साथ मजबूती से खड़े होने की बात कह रहे हैं। इस दुखद एवं दर्दनाक रेल हादसे को लेकर स्पोर्ट्स से लेकर सिनेमा जगत में भी शोक की लहर है। विराट कोहली, सलमान खान और चिरंजीवी समेत तमाम खिलाड़ी और फिल्म स्टार्स ने दुख प्रकट किया है। तो आइए एक नजर डालते हैं कि किसने क्या कहा। खेल जगत से आईं कुछ प्रतिक्रियाएं -

विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे को लेकर काफी दुखी हैं। उन्होंने इसे लेकर एक ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि ट्रेन हादसे की खबर सुनकर गहरा दुख पहुंचा है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उन परिवारों के साथ हैं, जिन्होंने इस हादसे में अपनों को खो दिया। वहीं घायलों को जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।

वीरेंद्र सहवाग

पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर कहा है कि ओडिशा में कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन हादसे की खबर सुनकर गहरा दुख पहुंचा है। इस हादसे में अपने प्रियजनों को खोने वाले सभी परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

युवराज सिंह

टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह ने भी हादसे पर ट्वीट कर दुख जताया है। युवी ने ट्वीट कर लिखा, मैं उन सभी के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं, जिन्होंने ओडिशा ट्रेन दुर्घटना में अपनी जान गंवाई। घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए मेरी प्रार्थना।

नीरज चोपड़ा

जाने-माने एथलीट और जैवलीन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने इस रेल दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति अपना दुख प्रकट किया है। उन्होंने इसे लेकर किए गए अपने ट्वीट में कहा, ओडिशा में हुई भीषण त्रासदी की खबर पढ़कर नींद खुल गई। मेरे विचार और प्रार्थना सभी प्रभावित लोगों के दोस्तों और परिवारों के साथ है। ओम शांति।

सिने जगत से आई प्रतिक्रियाएं –

सलमान खान

ओडिशा के दर्दनाक रेल हादसे पर बॉलीवुड के दबंग सुपरस्टार सलमान खान ने शोक प्रकट किया है। वे ट्वीट कर लिखते हैं, एक्सीडेंट के बारे में जानकार काफी दुख हुआ। भगवान घायलों और पीड़ित परिवार को इस दुख से बाहर निकलने की ताकत दे।

सनी देओल

मशहूर फिल्म अभिनेता और बीजेपी सांसद सनी देओल ने हादसे को लेकर किए गए ट्वीट में लिखा, बालासोर में हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे की खबर सुनकर काफी दुख हुआ। इस ट्रेन हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। मैं भगवान से घायल लोगों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

चिरंजीवी

तेलुगू सिनेमा के मेगास्टार चिरंजीवी ने हादसे पर गहरा दुख प्रकट करते हुए लोगों से ब्लड डोनेशन की अपील की है। उन्होंने कहा कि इस घटना के बारे में सुनकर वो स्तब्ध हैं।

जूनियर एनटीआर

एक अन्य साउथ सुपरस्टार जूनियर एनटीआर ने ट्वीट कर लिखा, रेल हादसे से प्रभावित परिवारों और उनके प्रियजनों के प्रति दिल से दुआ करता हूं। इस घटना में जितने लोग भी प्रभावित हुए हैं, मेरी दुआएं उनके साथ है। प्रार्थना करता हूं कि उन्हें मुश्किल घड़ी से लड़ने की हिम्मत मिले।
पाकिस्तान से लेकर रूस तक से आई प्रतिक्रिया

पाकिस्तान

ओडिशा रेल हादसे पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शोक प्रकट किया है। शरीफ की ओर से किए गए ट्वीट में लिखा है - भारत में एक ट्रेन दुर्घटना में सैकड़ों लोगों की मौत से गहरा दुख हुआ। मैं इस त्रासदी में अपने प्रियजनों को खोने वाले शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना।

रूस

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने भारत में हुए इस दर्दनाक रेल हादसे पर दुख प्रकट किया है।

यूक्रेन

रूस से जंग लड़ रहे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने भी इस हादसे पर शोक जाहिर किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में पीएम मोदी को टैग करते हुए लिखा कि हम आपके दुख को समझ सकते हैं, मैं आशा करता हूं कि घायल लोग जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

नेपाल

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड ने शुक्रवार को हुए हादसे को लेकर दुख प्रकट किया है। नेपाली पीएम के कार्यालय की ओर से किए गए ट्वीट में लिखा है, मैं आज भारत के ओडिशा में एक ट्रेन दुर्घटना में दर्जनों लोगों की मौत से दुखी हूं। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सरकार और शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।

कनाडा

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कनाडाई लोगों से इस मुश्किल समय में भारतीयों का साथ देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि ओडिशा से आ रही तस्वीरें दिल तोड़ने वाली हैं। मेरा दुआएं उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने हादसे में अपने परिजनों को खोया है।

ताइवान

ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने ओडिशा हादसे के पीड़ितों के लिए दुआएं मांगने की बात कही है।

तुर्किये

तुर्किये ने बालासोर ट्रेन दुर्घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त की है और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। इस प्रकार अन्य देशों के प्रतिनिधियों ने भी ओडिशा रेल हादसे को लेकर शोक प्रकट किया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story