×

एक महीने भी नहीं चल पाई भारत से दुश्मनी, इस मुस्लिम देश ने बढ़ाया दोस्ती का हाथ

पिछले कुछ समय से भारत विरोधी रुख अपनाने वाले मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने सोमवार को कहा है कि वह भारत के खिलाफ किसी तरह की जवाबी कार्रवाई नहीं करेंगे।

Aditya Mishra
Published on: 20 Jan 2020 11:59 AM GMT
एक महीने भी नहीं चल पाई भारत से दुश्मनी, इस मुस्लिम देश ने बढ़ाया दोस्ती का हाथ
X

नई दिल्ली: पिछले कुछ समय से भारत विरोधी रुख अपनाने वाले मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने सोमवार को कहा है कि वह भारत के खिलाफ किसी तरह की जवाबी कार्रवाई नहीं करेंगे।

दुनिया भर में खाद्य तेल के सबसे बड़े खरीददार भारत ने इसी महीने मलेशिया से तेल के आयात पर रोक लगा दी थी। इसे महातिर के भारत की नीतियों के खिलाफ हमलावर होने से जोड़कर देखा जा रहा था। बता दें कि महातिर कश्मीर मुद्दे से लेकर नागरिकता कानून को लेकर भारत की तीखी आलोचना कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें...कर्नाटक: पीएम नरेंद्र मोदी ने तुमकुर में श्री सिद्धगंगा मठ में पूजा अर्चना की

महातिर ने मलेशिया के लांगकावी में संवाददाताओं से बातचीत में कहा, हम भारत के खिलाफ कोई जवाबी कार्रवाई करने के लिए बहुत छोटे देश हैं। हमें इस समस्या से बाहर निकलने के लिए दूसरे तरीकों और साधनों का इस्तेमाल करना होगा।

हालांकि, 94 वर्षीय महातिर ने नागरिकता कानून को लेकर सोमवार को एक बार फिर दोहराया कि यह पूरी तरह से अनुचित है। भारत पिछले पांच सालों में मलेशिया से खाद्य तेल खरीदने वाला शीर्ष खरीदार रहा है लेकिन अब मलेशिया के लिए तेल बेचना मुश्किल हो गया है। मलेशिया की अर्थव्यवस्था में तेल निर्यात की अहम हिस्सेदारी है।

मलेशिया के खाद्य तेल की कीमतों में पिछले सप्ताह करीब 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है जो पिछले 11 सालों में सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट भी है।

ये भी पढ़ें...गुजरात दंगाः नानावती-मेहता रिपोर्ट-2 ने PM नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट दिया

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story