×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lok Sabha Election: INDIA गठबंधन में दिखने लगी मायूसी, विपक्ष के बड़े नेता का बयान- 400 से अधिक सीटें पा सकता है NDA

Lok Sabha Election: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में संसद में दिए गए अपने भाषण में एनडीए के 400 पार जाने का दावा किया था। उनका कहना था कि अब तो कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी इस बात को मानने लगे हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 9 Feb 2024 4:43 AM GMT
National Conference leader Omar Abdullah
X

National Conference leader Omar Abdullah  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का जल्द ही ऐलान होने वाला है मगर विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में मायूसी का माहौल दिख रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में संसद में दिए गए अपने भाषण में एनडीए के 400 पार जाने का दावा किया था। उनका कहना था कि अब तो कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी इस बात को मानने लगे हैं।

पीएम मोदी के इस दावे के बाद जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अगले लोकसभा चुनाव के दौरान एनडीए का 400 से अधिक सीटें जीतना संभव है। उन्होंने कहा कि विपक्ष भाजपा के खिलाफ मजबूत मोर्चा बनाने में विफल साबित हुआ है और इस कारण एनडीए काफी मजबूत नजर आ रहा है।

400 सीटों का लक्ष्य हासिल करना संभव

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि दो महीने पहले ऐसा माहौल नहीं दिख रहा था। उस समय ऐसा नहीं लग रहा था कि 400 सीटों के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है मगर मौजूदा समय में यह सच्चाई लगने लगा है। यह पूछे जाने पर कि क्या इस लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है, उमर अब्दुल्ला ने जवाब दिया हां बिल्कुल। उन्होंने कहा कि विपक्ष के काफी कमजोर होने के कारण पीएम मोदी की ओर से तय किया गया 400 सीटों का लक्ष्य हासिल किया जाना संभव है।

विपक्षी नेताओं को मतभेद दूर करने की नसीहत

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष की ओर से एनडीए के खिलाफ मजबूत मोर्चा बनाने की ठोस पहल की गई थी मगर अब विपक्षी गठबंधन में बिखराव दिख रहा है। विपक्ष मजबूत मोर्चा बनाने में अभी तक असफल साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में अभी थोड़ा समय बाकी है।

ऐसे में मुझे उम्मीद है कि विपक्षी दल अपने मतभेदों को दूर करेंगे। विपक्षी दलों को एनडीए को लगातार तीसरी बार सत्ता में आने से रोकने के लिए अपने मतभेद दूर करने के साथ ही एकजुट होना होगा। अगर यह संभव नहीं हुआ तो एनडीए को लगातार तीसरी बार सत्ता में आने से नहीं रोका जा सकता।

विभिन्न राज्यों में दिख रही है खींचतान

विपक्ष के कद्दावर नेता उमर अब्दुल्ला का यह बयान सियासी नजरिए से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दरअसल इंडिया गठबंधन में लगातार बिखराव दिख रहा है। पिछले दिनों जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पाला बदलते हुए एनडीए में शामिल होने का फैसला किया था। अब उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोकदल भी इंडिया गठबंधन से बाहर निकालने की कोशिश में जुटा हुआ है।

रालोद मुखिया जयंत चौधरी की भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत आखिरी दौर में पहुंच चुकी है और जल्द ही इस बाबत बड़ा ऐलान किया जा सकता है। इंडिया गठबंधन में शामिल दलों के बीच विभिन्न राज्यों में भी भारी खींचतान दिख रही है।

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ने सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है जबकि पंजाब में आप भी अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है। एक ओर एनडीए लगातार अपना कुनबा मजबूत बनाने की कोशिश में जुटा हुआ है तो दूसरी ओर इंडिया गठबंधन लगातार बिखरता जा रहा है। इसी के मद्देनजर उमर अब्दुल्ला ने विपक्षी नेताओं को एकजुट होने की नसीहत दी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story