×

अरे! अब पाकिस्तान में गूंज रहा 'हर हर महादेव'

जहां बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का पहला झुंड रवाना हो चुकें हैं वहीँ दूसरी तरफ पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान के सियालकोट में एक ऐतिहासिक हिंदू मंदिर के द्वार फिर से खोल दिए गए हैं। पंजाब प्रांत का शावला तीजा सिंह मंदिर विभाजन के बाद से ही बंद था। 72 साल से बंद इस मंदिर में अब भारत से देवी-देवताओं की मूर्तियां ले जाकर लगाई जाएंगी।

Roshni Khan
Published on: 4 July 2019 9:15 AM GMT
अरे! अब पाकिस्तान में गूंज रहा हर हर महादेव
X

लखनऊ : जहां बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का पहला झुंड रवाना हो चुकें हैं वहीँ दूसरी तरफ पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान के सियालकोट में एक ऐतिहासिक हिंदू मंदिर के द्वार फिर से खोल दिए गए हैं। पंजाब प्रांत का शावला तीजा सिंह मंदिर विभाजन के बाद से ही बंद था। 72 साल से बंद इस मंदिर में अब भारत से देवी-देवताओं की मूर्तियां ले जाकर लगाई जाएंगी।

ये भी देंखे:राहुल गांधी कायर हैं, मंदिर जाने से फायदा नहीं होता, त्याग करना पड़ता है: सुब्रह्मण्यम स्वामी

जयकारे के साथ भगवान की पूजा

हिंदू रीति-रिवाज से मंदिर की ओपेनिंग सेरेमनी का आयोजन हुआ। इस दौरान पूजा-पाठ साथ 72 साल बाद मंदिर में ‘हर हर महादेव’ के जयकारे लगाए गए। मंदिर को दोबारा खोलने की पहल पाकिस्तान इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड ने की।

ये भी देंखे:अब 13 क्षेत्रीय भाषाओं में होंगी बैंकिंग परीक्षा: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

जल्द शुरू होगा जीर्णोद्धार का काम

श्राइन के उप सचिव सैयद फराज अब्बा स ने कहा, ‘हिंदू समुदाय कई वर्षों से मंदिर के खोले जाने की मांग कर रहा था। जल्दब ही मंदिर के जीर्णोद्धार का काम भी शुरू किया जाएगा। इसके लिए पहले जीर्णोद्धार में होने वाले खर्च का बजट तैयार किया जाएगा।’

ये भी देंखे:मैं पैदायशी मुसलमान, इस्लाम में विश्वास रखती हूं: नुसरत जहां

इमरान खान के आदेश के बाद खुला मंदिर

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मंदिर को दोबारा खोलने का आदेश पाकिस्तानन के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दिया है। बता दें कि इसी तर्ज पर पिछले दिनों सियालकोट में एक 500 साल पुराने गुरुद्वारे को भी खोला गया है। हिंदू सुधार सभा के अध्यक्ष अमरनाथ रंधावा, डॉ. मुनावर चंद और पंडित काशी राम समेत अन्य हिंदू नेता मंदिर में पूजा के दौरान मौजूद थे।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story