×

Lal Bahadur Shastri: पाकिस्तानी टीवी पर याद किये गए शास्त्री जी

Lal Bahadur Shastri: एक पाकिस्तानी न्यूज़चैनल का एक वीडियो इन दिनों खूब वायरल हुआ है जिसमें एक टीवी चैनल का एंकर शास्त्री जी की खूब तारीफ़ कर रहा है।

Neel Mani Lal
Published on: 3 Oct 2023 12:37 PM GMT
Lal Bahadur Shastri
X

Lal Bahadur Shastri (Photo-Social Media)

Lal Bahadur Shastri: लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान में भी उन्हें बहुत सम्मानपूर्वक याद किया गया। एक पाकिस्तानी न्यूज़चैनल का एक वीडियो इन दिनों खूब वायरल हुआ है जिसमें एक टीवी चैनल का एंकर शास्त्री जी की खूब तारीफ़ कर रहा है।

क्या है विडियो में

वायरल विडियो में पाकिस्तानी टीवी एंकर कहते हैं - दिल्ली में लाल बहादुर शास्त्री अवेन्यू है जहाँ एक छोटा सा मकान है। यह घर भारत के दूसरे प्रधानमन्त्री लाल बहादुर शास्त्री का है जिसे अब म्यूज़ियम का रूप दे दिया गया है। यहाँ शास्त्री साहब की कई चीजें रखी हुईं हैं। लाल बहादुर शास्त्री ने १९२१ में सियासत में कदम रखा और १९६६ तक सियासत में रहे। ३९ साल की इस सियासी जिन्दगी में वह कांग्रेस के बड़े नेता होने के साथ भारत के रेल मंत्री भी रहे और भारत के प्रधानमन्त्री भी बने।

एंकर ने कहा - पूरी दुनिया में इस पांच मंजिले मकान के अलावा शास्त्री के पास कोई अन्य जायदाद नहीं थी। उनके पूरे घर के फर्नीचर, बर्तनों, और कपड़ों की कीमत सिर्फ ६४११ रुपये थी। उनके पास एक गिफ्ट था जो उनको जवाहर लाल नेहरु ने दिया थे। वह अपने निजी काम के लिए सरकारी गाड़ी का इस्तेमाल नहीं करते थे। उन्होंने १३ हजार रुपये में एक फियट कार खरीदी थी और इसके लिए उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक से कर्ज लिया हुआ था। अपनी मौत तक वह इसी मकान में रहे।

सादगी का सन्देश

टीवी एंकर ने लाल बहादुर शास्त्री के जीवन के जरिये पाकिस्तान को एक सन्देश देने की कोशिश की। एंकर ने कहा की मुल्क तब तक तरक्की नहीं कर सकते जब तक उनके सियासतदां लाल बहादुर शास्त्री की तरह सादगी और इमानदारी नहीं अपनाते। एंकर का इशारा पाकिस्तान के नेताओं की तरफ था जो बेहद ऐशो आराम की जिन्दगी बिताते हैं, उनके पास बड़ी बड़ी प्रॉपर्टी दुनिया भर में फ़ैली होती हैं। बीते दिनों पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र की बैठक में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क गए थे लेकिन वहां से फ्रांस चले गए जहाँ उन्होंने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ घुमाई की और शानदार रात्रीभोज किया जिसकी एक प्लेट की कीमत ९० हजार रुपये बताई जाती है। वहीँ पाकिस्तान की आम जनता बेहद मुश्किल हालात में जिन्दगी बिता रही है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story