×

One Nation One Election: विधि आयोग की रिपोर्ट, 2029 से एक देश-एक चुनाव !

One Nation One Election: सरकार ने पहले ही लोकसभा, राज्य विधानसभाओं और स्थानीय निकायों के लिए एक साथ चुनाव कराने के लिए एक उच्च स्तरीय पैनल का गठन किया है, इसलिए विधि आयोग को राष्ट्रीय और राज्य के चुनावों साथ-साथ तीसरे स्तर के चुनावों को भी शामिल करने के लिए कहा जा सकता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 29 Sep 2023 5:11 PM GMT
One Nation One Election
X

One Nation One Election (Pic:Social Media)

One Nation One Election: विधि आयोग सभी विधानसभा चुनावों को एक साथ कराने के फॉर्मूले पर काम कर रहा है ताकि सभी राज्यों के चुनाव 2029 के लोकसभा चुनावों के साथ कराए जा सकें। सरकार ने पहले ही लोकसभा, राज्य विधानसभाओं और स्थानीय निकायों के लिए एक साथ चुनाव कराने के लिए एक उच्च स्तरीय पैनल का गठन किया है, इसलिए विधि आयोग को राष्ट्रीय और राज्य के चुनावों साथ-साथ तीसरे स्तर के चुनावों को भी शामिल करने के लिए कहा जा सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, एक साथ चुनाव पर विधि आयोग की रिपोर्ट तैयार नहीं है क्योंकि कुछ मुद्दों का निपटारा होना बाकी है।

कॉमन वोटर लिस्ट

विधि आयोग लोकसभा, विधानसभाओं और स्थानीय निकायों के लिए एक कॉमन मतदाता सूची सुनिश्चित करने के लिए एक तंत्र तैयार कर रहा है ताकि लागत कम हो सके और जनशक्ति का उपयोग एक ही काम के लिए किया जा सके।

सदनों का कार्यकाल

2029 से राज्य और लोकसभा दोनों चुनाव एक साथ कराने को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न विधानसभा चुनावों को सिंक्रनाइज़ करना होगा। इसके लिए न्यायमूर्ति रितु राज अवस्थी के तहत विधि आयोग विधान सभाओं के कार्यकाल को कम करने या बढ़ाने का सुझाव दे सकता है।

मतदान केंद्र

यह सुनिश्चित करने के लिए एक तंत्र तैयार किया जा रहा है कि एक बार लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ सिंक्रोनाइज हो जाएं, तो मतदाता दोनों चुनावों के लिए मतदान करने के लिए केवल एक बार मतदान केंद्र पर जाएं। चूंकि विधानसभा और संसदीय चुनाव चरणों में होते हैं, इसलिए आयोग यह देखने के लिए तौर-तरीकों पर काम कर रहा है कि मतदाता दो चुनावों के लिए मतदान करने के लिए एक से अधिक बार मतदान केंद्रों पर न जाएं।

तौर तरीके

फिलहाल आयोग का काम विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ कराने के तरीके सुझाना है। लेकिन पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति को यह सिफारिश करने का काम सौंपा गया है कि लोकसभा, विधानसभा और स्थानीय निकाय चुनाव (पंचायत, नगर पालिका, जिला परिषद) एक साथ कैसे आयोजित किए जा सकते हैं। समिति के संदर्भ की शर्तों को ध्यान में रखते हुए, राष्ट्रीय और राज्य चुनावों के साथ स्थानीय निकाय चुनाव कराने को शामिल करने के लिए विधि आयोग का दायरा भी बढ़ाया जा सकता है।

  • विधि आयोग एक सुझाव यह दे सकता है कि त्रिस्तरीय चुनाव एक साल में दो चरणों में कराए जाएं।
  • पहले चरण में लोकसभा और विधानसभा चुनाव कराए जा सकते हैं और दूसरे चरण में स्थानीय निकाय चुनाव कराए जा सकते हैं।
  • अगस्त 2018 में, पिछले विधि आयोग ने लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव कराने के मोदी सरकार के प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा था कि यह देश को लगातार चुनाव मोड में रहने से रोकेगा, लेकिन उसने अंतिम निर्णय पर आने से पहले इस मुद्दे पर आगे सार्वजनिक चर्चा की मांग की थी।
  • आयोग ने अपनी मसौदा रिपोर्ट में यह भी कहा था कि यह अभ्यास वर्तमान संवैधानिक ढांचे में नहीं किया जा सकता है, और चुनावों के दो सेटों को एक साथ कराने के लिए आवश्यक बदलावों का सुझाव दिया।
  • अप्रैल 2018 में, कानून मंत्रालय ने विधि आयोग से लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के एक साथ चुनाव कराने के मुद्दे की जांच करने को कहा था।
Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story