×

जनता कर्फ्यू के एक साल: PM मोदी के ये बड़े एलान, जिनकी पूरी दुनिया में हुई चर्चा

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 मार्च 2020 को 135 करोड़ की जनता से अपील की थी। और इस अपील में पीएम मोदी ने जनता से समर्थन करने की बात कही थी। जिसके बाद 24 घंटे के लिए पूरे देश में सन्नाटा पसर गया था।

Newstrack
Published on: 22 March 2021 8:57 AM GMT
जनता कर्फ्यू के एक साल: PM मोदी के ये बड़े एलान, जिनकी पूरी दुनिया में हुई चर्चा
X

नई दिल्ली: साल 2020 की शुरूआत में ही देश और दुनिया कोरोना जैसी महामारी से लड़ने की तैयारियां कर रहा था। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 मार्च 2020 को 135 करोड़ की जनता से अपील की थी। और इस अपील में पीएम मोदी ने जनता से समर्थन करने की बात कही थी। जिसके बाद 24 घंटे के लिए पूरे देश में सन्नाटा पसर गया था। सड़को पर सिर्फ सन्नाटा दिखाई दे रहा था। आज पीएम मोदी द्वारा लगाए गए उसी ‘जनता कर्फ्यू’ को पूरा एक साल हो गया है। आइये जानते है उस साल पीएम मोदी किन-किन चीजों का आह्वाहन किया जिसकी पूरे दुनिया में चर्चा हुई।

जनता कर्फ्यू के एक साल

22 मार्च 2020 को पीएम मोदी के जनता कर्फ्यू लगाए जाने को आज एक साल हो गया। पिछले साल 30 जनवरी 2020 को भारत में कोरोना का पहला मामला सामने आया। जिसके बाद से कोरोना को लेकर लोगों के मन में डर से बैठने लगा, किसी को भी पता नहीं था कि यह बीमारी कैसी है और यह कब जाकर खत्म होगी।

देखते ही देखते जब कोरोना ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू किया तो मार्च से सरकार ने भी जनता को इस वायरस से बचाने के लिए फैसले लेने शुरू कर दिये। जिसमें पहला फैसला था 22 मार्च को पीएम मोदी द्वारा जनता कर्फ्यू का एलान करना।

इस जनता कर्फ्यू के समय जनता को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक अपने घरों में कैद रहना था, बाजार, दुकान, सार्वजनिक वाहन, दफ्तर, स्कूल या कॉलेज सबकुछ बंद कर दिया गया था।

वहीं सिर्फ बेहद जरूरी क्षेत्रों में काम करने की छूट दी गई थी। लोग अपने घरों में रहने को मजबूर हो गए थे।

पीएम मोदी ने लोगों से जनता कर्फ्यू के पालन की अपील की, जिसके बाद से पूरे देश में इसका व्यापक असर देखने को मिला।

दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता जैसे बड़े शहर ही नहीं बल्कि देश का हर गांव, कस्बा, गली और मोहल्ला इस जनता कर्फ्यू का हिस्सा बना

थाली-ताली से कोरोना वॉरियर्स को सलाम

19 मार्च 2020 को रात 8 बजे पीएम मोदी ने जब 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का एलान किया तो साथ ही जनता से एक और अपील की। जिसमें पीएम मोदी ने कहा कि 22 मार्च को शाम 5 बजकर 5 मिनट पर सभी लोग अपने घरों की बालकनी पर ताली, थाली बजाएंगे जिसमें देश में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए स्वास्थ्यकर्मी, कोरोना वॉरियर्स को सलाम किया जाए और ताली-थाली बजाकर उन्हें सैल्यूट किया जाए।

जिसके बाद पीएम मोदी की इस अपील का असर भी देखने को मिला। जहां बड़ी संख्या में लोगों ने अपने घरों की बालकनी, घर के बाहर गेट पर आकर थालियां-तालियां बजाई। फिर चाहें वह कोई झोपड़ी में रहने वाला गरीब हो या कोई सुपरस्टॉर्स सभी ने कोरोना वॉरियर्स को सैल्यूट किया।

21 दिनों का पूर्ण लॉकडाउन

22 मार्च के जनता कर्फ्यू के बाद पीएम मोदी ने 24 मार्च को एक बार फिर देश को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने जनता कर्फ्यू का पालन करने के लिए जनता की तारीफ की।

इसी के साथ ही पीएम मोदी ने 21 दिनों के पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान भी कर दिया। जिसमें जनता को 21 दिन तक घरों में रहना था, कोई भी कही आ-जा नहीं सकता था।

दीप जलाओ, कोरोना हराओ

लॉकडाउन के एलान के बाद 3 अप्रैल 2020 को पीएम मोदी ने एक वीडियो मैसेज शेयर कर जनता से एक और अपील की। जिसमें उन्होंने कहा कि 5 अप्रैल को हम सबको मिलकर कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है।

जिसके लिए सभी लोग रात 9 बजे घर की सभी लाइटें बंद करेंगे और घर के दरवाजे पर या बालकनी में खड़े रहकर 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं। जिससे चारों तरफ प्रकाश की उस महाशक्ति का ऐहसास होगा, जिसमें एक ही मकसद से हम सब लड़ रहे हैं, यह उजागर होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story