×

सावधान: जीवन भर की कमाई हो जाएगी साफ़, EPFO ने किया अलर्ट

इस ऑनलाइन में फ्रॉड के मामले में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है. अगर इनसे बचना है तो इन बातों का ज़रूर ध्यान रखें, वरना एक छोटी सी गलती आपके जीवन भर की कमाई को साफ कर सकता है

Monika
Published on: 23 Aug 2020 1:23 PM GMT
सावधान: जीवन भर की कमाई हो जाएगी साफ़, EPFO ने किया अलर्ट
X
This online has seen a lot of increase in the case of fraud. If you want to avoid them, then keep these things in mind,

जब से देश डिजिटल इंडिया बना है तभी से ऑनलाइन फ्रोड के मामले भी बढ़ने लगे हैं। इस कोरोना काल में इस फ्रोड को और हवा दे दी। इस ऑनलाइन में फ्रॉड के मामले में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। अगर इनसे बचना है तो इन बातों का ज़रूर ध्यान रखें, वरना एक छोटी सी गलती आपके जीवन भर की कमाई को साफ कर सकता है।

EPFO का अलर्ट

इसे देखते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation, EPFO) ने अपने सब्सक्राइबर्स को अलर्ट किया है। ईपीएफओ (EPFO) नौकरी करने वालों को जालसाजों से सावधान रहने को कहा है। फोन या सोशल मीडिया पर आपकी पर्सनल डिटेल्स जैसे आधार (Aadhaar), यूएएन (UAN), पैन (PAN), बैंक अकाउंट (Bank Account) मांगने वालों से सतर्क रहें। कोई आपसे कोई काम करने के लिए बैंक में पैसा जमा करने को कहे तो अलर्ट हो जाएं। ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है।

online fraud

ये भी देखें: खौफ! झाँसी छोड़ मध्य प्रदेश भागे बदमाश, मच गया हड़कम्प

सब्क्राइबर्स से अपील

EPFO ने अपने सब्क्राइबर्स से अपील है कि वे आधार नंबर, पैन, बैंक डिटेल्स संबंधी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी किसी से फोन पर साझा न करें। EPFO ने PF सब्सक्राइबर्स को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) नंबर भी साझा करने से मना किया है।EPFO ने इस संबंध में अपनी वेबसाइट और ट्विटर पर लिखा था, हम आपसे कभी भी फोन पर पैन, आधार नंबर या बैंक डिटेल्स से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं मांगते हैं। आप फेक कॉल को रिस्पॉन्स में अपनी व्यक्तिगत जानकारी न साझा करें।

ये भी देखें: आह कोरोना तो वाह भीः संकट बढ़ा, खुल गए ऑनलाइन कोचिंग के द्वार

यहां करें शिकायत

ज़्यादातर मामलों में लोग परेशान हो जाते है और नहीं समझ पाते कि आगे क्या किया जाए। लेकिन इस फ्रोड को रोकने के लिए आप काफी कुछ कर सकते है। अगर आप फ्रॉड का शिकार होते हैं या फिर फेक मैसेज की शिकायत करना चाहते हैं तो आप श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं. यहां आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आपकी शिकायत का संज्ञान लेते हुए श्रम मंत्रालय EPFO को जरूरी कार्रवाई करने का आदेश देता है. EPFO को टोल फ्री नंबर 1800118005 है, जोकि सप्ताह के हर दिन 24 घंटे तक खुला रहता है। EPFO सब्सक्राइबर कोई भी परेशानी आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर या फेसबुक के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story