×

सावधान! कहीं आपके फोन पर तो नहीं आया ये मैसेज, साइबर ठगी का हो जाएंगे शिकार

Online Fraud: साइबर क्राइम फ्रॉडस्टर्स यूजर्स को फंसाने के लिए बिजली बिल पैमेंट का मैसेज फोन पर कर रहे हैं। इस मैसेज में लिखा होता है कि अगर उन्होंने समय रहते बिजली का बिल जमा नहीं किया, तो उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Jun 2022 7:08 AM GMT
cyber crime
X

साइबर क्राइम (फोटो-सोशल मीडिया)

Online Fraud: ऑनलाइन के जमाने में अक्सर साइबर क्राइम के तमाम मामलों के बारे में हर रोज सुनने को मिलता है। धोखाधड़ी की साजिश रचने के लिए ये फ्रॉडस्टर्स नए-नए पैटरों का इस्तेमाल करते हैं। जिसमें कभी वॉट्सऐप हैकिंग के माध्यम से तो कभी फेक कॉल के जरिए। ऐसे में अब साइबर क्राइम करने वाले अपराधी फर्जी बिल पेमेंट के नाम पर लोगों को फंसा रहे हैं।

ऐसे में सामने आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये धोखाधड़ी करने वाले मासूम लोगों को फर्जी बिल पेमेंट का झांसा देते हैं फिर मोटी रकम ऐंठ लेते हैं। इस बारे में बीते कई दिनों से लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर दी जानकारी दी।

बिजली बिल पैमेंट का मैसेज

ये साइबर क्राइम फ्रॉडस्टर्स यूजर्स को फंसाने के लिए बिजली बिल पैमेंट का मैसेज फोन पर कर रहे हैं। इस मैसेज में लिखा होता है कि अगर उन्होंने समय रहते बिजली का बिल जमा नहीं किया, तो उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। साइबर ठग लोगों के भेज रहे इस मैसेज के साथ फर्जी बिजली अधिकारी का नंबर भी भेज रहे हैं।

सामने आई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि ये साइबर ठग खुद को बिजली विभाग का कर्मचारी बताते हैं। उसके बाद ग्राहकों को उनके बकाया बिल के बारे में जानकारी देते हैं। और तो और कई बार इसके लिए साइबर ठग लोगों को वॉट्सऐप पर भी मैसेज करते हैं।

इसके बाद जैसे ही कोई शख्स उनके मैसेज या कॉल पर बिजली बिल का भुगतान करने के लिए तैयार हो जाता है। तुरंत ही ये अपराधी यूजर्स को एक पर्सनल गूगल पे (Gpay) अकाउंट पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं। और पैसे ट्रांसफर होते ही ठग का नंबर स्विचऑफ बताता है।

ऐसे में बिजली विभाग और पुलिस समेत कई टेलीकॉम विभाग इस तरह के जालसाजों से बचने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। जिससे की आगे से और कोई ठगी का शिकार न हो। ये ठग ना केवल बिजली बिल बल्कि टेलीफोन बिल के नाम पर भी लोगों को फंसाते हैं।

इन ठगों से बचने के लिए आपको बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। अपने घरवालों को भी जागरूक रखें।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story