×

क्रेडिट कार्ड वाले अलर्ट: अब आसानी से करें डिजिटल पेमेंट, बस Google Pay से करें लिंक

Online Payment: भारत में ऑनलाइन भुगतान यानी यूपीआई आधारित भुगतान तेजी से बढ़ रहा है तथा साथ ही डेबिट कार्ड के बाद अब लोगों ने क्रेडिट कार्ड को प्राथमिकता देनी शुरू कर दी है।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 13 Jun 2022 6:23 AM GMT
Online payment used easily
X

अब आसानी से करें डिजिटल पेमेंट (Social media)

Online Payment: ऑनलाइन माध्यम से भुगतान को प्राथमिकता देने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है। आरबीआई ने अपने नए अपडेट नियमों के तहत यूजर को अपने यूपीआई माध्यम से डेबिट कार्ड के अलावा अब क्रेडिट कार्ड जोड़ने की अनुमति भी प्रदान कर दी है, लेकिन अभी यह निर्णय सिर्फ रुपे (RuPay) क्रेडिट कार्ड के लिए ही उपलब्ध है। दरअसल, आरबीआई ने यह निर्णय ऑनलाइन माध्यम से हो रहे भुगतान को बढ़ावा देने और तेजी से बढ़ रहे क्रेडिट कार्ड बाजार को कैप्चर करने के लिए लिया है।

आपको बता दें कि भारत में ऑनलाइन भुगतान यानी यूपीआई आधारित भुगतान (UPI based payment) तेजी से बढ़ रहा है तथा साथ ही डेबिट कार्ड के बाद अब लोगों ने क्रेडिट कार्ड को प्राथमिकता देनी शुरू कर दी है। इसी को ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने का विकल्प प्रदान किया है।

डेबिट कार्ड जोड़ने के समान है प्रक्रिया

अपने रुपे क्रेडिट कार्ड को गूगल पे या अन्य समर्थित यूपीआई भुगतान एप से जोड़ने की प्रक्रिया हूबहू डेबिट जोड़ने जैसी ही है। जिसमें कार्ड की सभी जानकारियों सीवीवी नंबर सहित एप में दर्ज करने के बाद बैंक से संपर्क कर एप स्वतः आपके क्रेडिट कार्ड से यूपीआई से लिंक कर देगा। इसके लिए आपको किसी भी अतिरिक्त समस्या आदि उठानी नहीं पड़ेगी।

आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड एक ऐसी डिजिटल राशि है जिसको कार्ड की लिमिट के हिसाब से खर्च करने के बाद आप आराम से निर्धारित तिथि पर उसका भुगतान कर सकते हैं। इसी के चलते लोग बैंक खाते में पैसों की चिंता किए बगैर डेबिट कार्ड के स्थान पर क्रेडिट कार्ड को प्राथमिकता प्रदान कर रहे हैं।

अब विभिन्न यूपीआई एप के हाथ में फैसला

आरबीआई द्वारा रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने को हरी झंडी दिखाने के बाद अब अंतिम रूप से कई यूपीआई एप द्वारा इसको समर्थन देना बाकी है। दरअसल, वर्तमान में भारत डिजिटल भुगतान का बहुत बड़ा बाजार है और ऐसे में PhonePe, paytm, google pay सहित कई यूपीआई भुगतान एप मौजूद हैं, जिनकी यूजर संख्या बेहद अधिक है। ऐसे में आरबीआई द्वारा रूपे क्रडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने की अनुमति प्रदान करने के बाद अब यह इन यूपीआई भुगतान एप पर निर्भर करता है वह इसे समर्थन प्रदान करते हैं अथवा नहीं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story