Railway News: कंफर्म टिकट पर ही ट्रेन में करें सफर, वेटिंग से यात्रा पर रेलवे वसूलेगा भारी जुर्माना

Railway News: इन दिनों ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ देखी जा रही है। छठ व दिवाली के दौरान किसी भी नियमित ट्रेनों में अभी से आरक्षित बर्थ खाली नहीं है। ऐसे में अब रेलवे अपने पुराने कानून को सख्ती से लागू कर रहा है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 15 July 2024 4:30 PM GMT
Railway News
X

Railway News

Railway News: आपके पास अब कंफर्म टिकट होगा तभी आप ट्रेनों के आरक्षित कोच में सफर कर पाएंगे। रेलवे ने अब नियम कायदे सख्त कर दिए हैं। रेलवे अब टिकट चेकिंग नियमों को लेकर काफी सख्त हो गया है। अब वेटिंग टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों की रिजर्व कोच में नो एंट्री हो गई है। अगर कोई ऐसा करता है तो उसे 250-440 रुपये के बीच जुर्माना देना पड़ेगा और साथ ही अगले स्टेशन पर आरक्षित श्रेणी के कोच से उतरना भी पड़ेगा। वहीं, अगर जनरल टिकट पर आरक्षित श्रेणी में कोई यात्रा करता है तो उसको ट्रेन शुरू होने से लेकर खत्म होने तक की दूरी का किराया और जुर्माना देना पड़ेगा। साथ में कोच भी छोड़ना पड़ेगा। रेल मंत्रालय की तरफ से हर जोन के रेलवे अधिकारियों को नियम-कायदे सख्ती से लागू करने के मौखिक आदेश दिए गए हैं।

ट्रेनों में हो रही है बेतहाशा भीड़

इन दिनों ट्रेनों में बेतहाशा भीड़ है। अभी से ही छठ व दिवाली के दौरान किसी भी नियमित ट्रेनों में आरक्षित बर्थ खाली नहीं है। ऐसे में रेलवे अपने पुराने कानून को सख्ती से लागू कर रहा है। अब कई रूटों की ट्रेन में उसी यात्री को यात्रा करने की मंजूरी दी जा रही है, जिनके पास उस कोच में कन्फर्म टिकट होगा। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यह कोई नया नियम नहीं है। यह पहले से रेलवे बोर्ड का सर्कुलर है। इतना जरूर है कि टिकट चेक करने की प्रक्रिया में सुधार किया जा रहा है ताकि वही यात्री सफर कर सके जिनके पास पहले से आरक्षित बर्थ वाला कन्फर्म टिकट है।


मगध एक्सप्रेस में लिया जुर्माना

शनिवार को पटना से नई दिल्ली आने वाली मगध एक्सप्रेस में इस तरह का मामला भी सामने आया। वेटिंग टिकट पर स्लीपर कोच में सवार यात्रियों को कोच से बाहर किया गया। साथ में उनसे 250 रुपये के करीब जुर्माना वसूला गया। जिनके पास वेटिंग टिकट नहीं था, उनसे 750 रुपया जुर्माना किया गया। मगध एक्सप्रेस से स्लीपर कोच संख्या-6 में सवार होकर नई दिल्ली स्टेशन पहुंचे यात्रियों का कहना था कि रेलवे पहले वेटिंग टिकट वालों को आरक्षित कोच से उतरने को मजबूर नहीं करता था। लेकिन अब सख्ती है। वेटिंग टिकट वाले यात्रियों से 250 रुपये जुर्माना भी वसूला गया और उतरने के लिए भी मजबूर किया गया। अब केवल कन्फर्म टिकट वालों को ही स्लीपर कोच में भी यात्रा करने की इजाजत है।


स्टाफ की कमी आएगी आड़े

वहीं रेलवे अपने सभी विभागों में स्टाफ की कमी से भी जूझ रहा है। टीटीई के साथ ही आरपीएफ के भी कई पद खाली हैं। जिन काफी समय से कोई भर्ती नहीं हुई है। वहीं एक ही टीटीई कई कोचों का निरीक्षण करता है। ऐसे में इस नियम को सभी ट्रेनों में सख्ती से पालन कराना अभी मुश्किल हो रहा है। रेलवे सूत्रों की माने तो एक टीटीई पर कई कोच का निरीक्षण करने की जिम्मेदारी होती है।


रेलवे पुलिस की कमी ट्रेनों में होती है। ऐसे में इस नियम को पालन कराने में काफी परेशानी होती है वहीं शरारती तत्वों से भी डर बना रहता है। सबसे ज्यादा दिक्कत पूर्वांचल दिशा की तरफ आने-जाने वाली ट्रेन में होना तय है। खासकर दुर्गापूजा, दिवाली और छठ पर्व के दौरान। क्योंकि इन दिनों भीड़ अधिक होती है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story