×

Mumbai News: ओपनएआई की कमान एम्मेट शियर के हवाले, नए अंतरिम सीईओ बने

Mumbai News: ओपनएआई (OpenAI) के पास तीन दिनों में तीसरा सीईओ आया है : एम्मेट शियर के रूप में। 17 नवम्बर को पूर्व सीईओ सैम ऑल्टमैन की अप्रत्याशित बर्खास्तगी के बाद, ट्विच के सह-संस्थापक एम्मेट शीयर आधिकारिक तौर पर ओपनएआई के अंतरिम सीईओ के रूप में पदभार संभाल रहे हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 22 Nov 2023 5:06 AM GMT (Updated on: 22 Nov 2023 5:08 AM GMT)
Mumbai News: ओपनएआई की कमान एम्मेट शियर के हवाले, नए अंतरिम सीईओ बने
X

Mumbai News: ओपनएआई (OpenAI) के पास तीन दिनों में तीसरा सीईओ आया है : एम्मेट शियर के रूप में। 17 नवम्बर को पूर्व सीईओ सैम ऑल्टमैन की अप्रत्याशित बर्खास्तगी के बाद, ट्विच के सह-संस्थापक एम्मेट शीयर आधिकारिक तौर पर ओपनएआई के अंतरिम सीईओ के रूप में पदभार संभाल रहे हैं। 19 की रात को शियर की नियुक्ति का खुलासा किया गया।

एम्मेट शियर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "आज मुझे एक फोन आया जिसमें मुझे जीवन में एक बार मिलने वाले अवसर पर विचार करने के लिए आमंत्रित किया गया : ओपनएआई का अंतरिम सीईओ बनने के लिए।" "अपने परिवार से परामर्श करने और कुछ घंटों तक इस पर विचार करने के बाद, मैंने स्वीकार कर लिया।"

ट्विच की स्थापना की थी

जस्टिन.टीवी प्लेटफॉर्म की सह-स्थापना करने के बाद, जो अंततः ट्विच बन गया, शियर ने इस साल की शुरुआत में ट्विच सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया था। वह कंपनी के लिए उथल-पुथल भरे समय में ओपनएआई के अंतरिम सीईओ का पद संभाल रहे हैं।

एक दिन की सीईओ रहीं मीरा

सैम अल्टमैन की अचानक बर्खास्तगी के बाद मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती 17 नवम्बर को कुछ समय के लिए ओपनएआई की अंतरिम सीईओ बन गईं थीं। कई OpenAI कर्मचारियों ने सैम ऑल्टमैन के लिए समर्थन का सार्वजनिक प्रदर्शन दिखाया था।

कठिन है डगर

शियर के लिए ओपनएआई में उथल-पुथल को ठीक करना आसान नहीं होगा, खासकर जब ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन दोनों माइक्रोसॉफ्ट में शामिल हो गए हैं। माइक्रोसॉफ्ट ओपनएआई में एक प्रमुख निवेशक है और अफवाह है कि उसकी ओपनएआई में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

बर्खास्तगी की जांच

शियर अब ऑल्टमैन की बर्खास्तगी तक की प्रक्रिया पर एक रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक स्वतंत्र जांचकर्ता को नियुक्त करने की योजना बना रहे हैं। नाखुश ओपनएआई अधिकारियों और कर्मचारियों के संभावित इस्तीफे के बीच, वह अगले 30 दिनों में ओपनएआई की प्रबंधन और नेतृत्व टीमों में सुधार करने की भी योजना बना रहे हैं।

शीयर कहते हैं - "ओपनएआई की स्थिरता और सफलता इतनी महत्वपूर्ण है कि उथल-पुथल उन्हें इस तरह बाधित नहीं कर सकती। मैं प्रमुख चिंताओं को भी दूर करने का प्रयास करूंगा, हालांकि कई मामलों में मेरा मानना है कि सच्ची प्रगति हासिल करने में एक महीने से अधिक समय लग सकता है।"

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story