×

I.N.D.I.A Meeting: G20 समिट के बाद अब गरमाएगा सियासी माहौल, INDIA की अहम बैठक 13 को, विपक्ष की आक्रामक रणनीति की तैयारी

I.N.D.I.A Meeting: एनसीपी के मुखिया शरद पवार के आवास पर होने वाली इस बैठक के दौरान संसद के विशेष सत्र के साथ ही इंडिया गठबंधन की आगे की रणनीति और भावी कार्यक्रमों की रूपरेखा पर चर्चा की जाएगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 11 Sep 2023 2:59 AM GMT
I.N.D.I.A Meeting
X

शरद पवार के आवास पर होगी बैठक ( सोशल मीडिया)

I.N.D.I.A Meeting: जी-20 शिखर सम्मेलन समाप्त होने के बाद अब एक बार फिर देश का सियासी माहौल गरमाने वाला है। संसद के विशेष सत्र के पीछे मोदी सरकार की रणनीति अभी तक स्पष्ट नहीं हो सकी है। विपक्ष की ओर से लगातार मांग किए जाने के बावजूद सरकार ने अभी तक विशेष सत्र बुलाने के कारणों का खुलासा नहीं किया है। दूसरी ओर विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया ने अब आगे की रणनीति बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस सिलसिले में 13 सितंबर को इंडिया गठबंधन की 14 सदस्यीय समन्वय समिति की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई गई है।

एनसीपी के मुखिया शरद पवार के आवास पर होने वाली इस बैठक के दौरान संसद के विशेष सत्र के साथ ही इंडिया गठबंधन की आगे की रणनीति और भावी कार्यक्रमों की रूपरेखा पर चर्चा की जाएगी। सियासी जानकारों का मानना है कि जी-20 शिखर सम्मेलन समाप्त होने के बाद अब सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आने वाले दिनों में जबर्दस्त घमासान छिड़ेगा। विपक्ष अब मोदी सरकार के खिलाफ आक्रामक रणनीति अपनाने के मूड में दिख रहा है।

संसद के विशेष सत्र पर भी होगी चर्चा

विपक्षी दलों के नेताओं की पिछले दिनों मुंबई में हुई बैठक के दौरान आगे की रणनीति तय करने के लिए समन्वय समिति का गठन किया गया था। समन्वय समिति में विभिन्न राजनीतिक दलों के 14 सदस्यों को शामिल किया गया है। यह समिति गठबंधन के शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था के रूप में काम करेगी। इंडिया गठबंधन की आगे की आक्रामक रणनीति तय करने की जिम्मेदारी इसी समिति को सौंप गई है। अब 13 सितंबर को समन्वय समिति की दिल्ली में पहली बैठक होने वाली है।

मोदी सरकार की ओर से संसद का विशेष सत्र भी 18 सितंबर से बुलाया गया है। पांच दिनों तक चलने वाले ही सत्र को लेकर भी सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच में टकराव दिख रहा है। इसका कारण यह है कि सरकार की ओर से अभी तक इस सत्र का एजेंडा नहीं बताया गया है। इसे लेकर तमाम तरह की अटकने लगाई जा रही हैं। माना जा रहा है कि इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति की बैठक के दौरान संसद के विशेष सत्र को लेकर विपक्ष की रणनीति पर भी चर्चा की जाएगी।

ईडी के नोटिस पर भड़के अभिषेक बनर्जी

इस बीच तृणमूल कांग्रेस के महासचिव और समन्वय समिति के सदस्य अभिषेक बनर्जी का कहना है कि उन्हें बैठक के दिन ही प्रवर्तन निदेशालय की ओर से पूछताछ के लिए तलब किया गया है। तृणमूल कांग्रेस के नेता ने एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा कि मैं इंडिया गठबंधन की इस महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेने वाला था मगर ईडी की ओर से मुझे उसी दिन पेश होने का नोटिस जारी किया गया है। पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि 56 इंच वाले मॉडल की कायरता पर आश्चर्यचकित हुए बिना नहीं रहा जा सकता।

समन्वय समिति में इन दलों के प्रतिनिधि शामिल

विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की समन्वय समिति में शरद पवार के अलावा टीएमसी के अभिषेक बनर्जी, कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल, टीआर बालू (डीएमके), हेमंत सोरेन (झामुमो), संजय राउत (शिवसेना-यूबीटी), तेजस्वी यादव (राजद), राघव चड्ढा (आप), जावेद अली खान (सपा), ललन सिंह (जदयू), डी राजा (भाकपा), उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस), महबूबा मुफ्ती (पीडीपी) और माकपा के एक नेता शामिल हैं। अब सबकी निगाहें 13 सितंबर को होने वाली विपक्ष के इस महत्वपूर्ण बैठक पर लगी हुई हैं। माना जा रहा है कि इस बैठक के दौरान विपक्ष मोदी सरकार के खिलाफ अपने भावी कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करेगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story