×

Vice President Election 2022: विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने भरा नामांकन

Vice President Election 2022: उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आज यानी 19 जुलाई को नामांकन की आखिरी तारीख है।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 July 2022 7:28 AM GMT (Updated on: 19 July 2022 7:49 AM GMT)
Vice President Election 2022
X

उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (photo: social media ) 

Click the Play button to listen to article

Vice President Election 2022. उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए विपक्ष की उम्मीदवार ने मार्गरेट अल्वा (Margaret Alva) ने आज नामांकन भर दिया है। उनके नामांकन के समय कांग्रेस नेता राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार समेत कई विपक्षी नेता मौजूद थे। बता दें कि उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आज यानी 19 जुलाई को नामांकन की आखिरी तारीख है। सोमवार को उपराष्ट्रपति पद के एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने नामांकन भरा था।

ज्ञात हो कि चुनाव आयोग ने 5 जुलाई को भारत के उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की थी। चुनाव 6 अगस्त को होगा और 19 जुलाई यानी आज नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख है। 6 अगस्त की सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। वोटिंग का प्रोसेस पूरा होन के बाद उसी दिन मतों की गिनती भी हो जाएगी और नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे।

बता दें कि 2017 में एनडीए की तरफ से वेंकैया नायडू और विपक्ष की तरफ से महात्मा गांधी के परपोते गोपाल कृष्ण गांधी उपराष्ट्रपति के लिए उम्मीदवार थे। गांधी को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। मौजूदा उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

बीजेपी मजबूत स्थिति में

राष्ट्रपति चुनाव के विपरीत उपराष्ट्रपति के चुनाव में केवल संसद के दोनों सदनों के सदस्य वोट डालते हैं। इस चुनाव में राज्य विधानसभाओं की कोई भागीदारी नहीं होती है। इसलिए ये लड़ाई बीजेपी के लिए काफी आसान मानी जा रही है। क्योंकि सदन के दोनों सदनों में सत्ताधारी दल के पास शानदार बहुमत है। दरअसल उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार का चुनाव एक निर्वाचक मंडल करता है, जिसमें संसद के दोनों सदनों के कुल 788 सदस्य होते हैं। इनमें राज्यसभा के 233 निर्वाचित औऱ 12 मनोनीत सदस्य और लोकसभा के 542 सदस्य शामिल हैं।

वर्तमान में लोकसभा में बीजेपी के पास 303 सांसद हैं और राज्यसभा में 91। राज्यसभा में इन 91 सदस्यों के अलावा पांच नामित सदस्य भी वोट दे सकते हैं। इस प्रकार से बीजेपी के पास 394 वोट आसानी से हो जाते हैं, इनमें यदि पांच नामित सदस्यों का आंकड़ा जोड़ दें तो ये 399 पर पहुंच जाता है। इसके अलावा राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी एकता में आई दरार को देखते हुए इस बात की भी प्रबल संभावना है कि क्षेत्रीय पार्टियां इस चुनाव में भी बीजेपी का समर्थन कर दे। ऐसे में उपराष्ट्रपति पद के एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ की जीत लगभग तय है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story