×

Opposition Parties Meeting: 2024 के दंगल में NDA का मुकाबला विपक्ष के 'INDIA' से, बेंगलुरु महाबैठक पर किसने क्या कहा?

Opposition Parties Meeting: विपक्षी गठबंधन का नाम 'इंडिया' तय हुआ है। विपक्षी दलों की बैठक में अखिलेश यादव ने पीडीए (पिछड़ा दलित गठबंधन) का सुझाव दिया, लेकिन उसे खारिज कर दिया गया।

Aman Kumar Singh
Published on: 18 July 2023 10:06 AM GMT (Updated on: 18 July 2023 10:57 AM GMT)
Opposition Parties Meeting: 2024 के दंगल में NDA का मुकाबला विपक्ष के INDIA से, बेंगलुरु महाबैठक पर किसने क्या कहा?
X
Opposition Parties Meeting (Social Media)

Opposition Parties Meeting: कर्नाटक के बेंगलुरु में विपक्षी पार्टियों के दूसरे दिन की बैठक जारी है। इस बैठक में विपक्ष के 'महागठबंधन' के नाम पर चर्चा हुई। विपक्षी गठबंधन का नाम इंडिया (INDIA) तय हुआ है। मतलब, 2024 के महासमर में NDA का मुकाबला विपक्ष के 'INDIA' से होगा। बैठक में अन्य सहयोगी दलों ने भी नए नाम का सुझाव दिया। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने PDA (पिछड़े दलित गठबंधन) का सुझाव दिया, लेकिन उसे खारिज कर दिया गया।

विपक्षी दलों में से एक सेव इंडिया अलायंस (Save India Alliance) या सेक्युलर इंडिया अलायंस (Secular India Alliance) का भी सुझाव दिया। इसके अतिरिक्त, बैठक में सीट बंटवारे को लेकर 'राज्य निहाय कमेटी' गठित करने का निर्णय भी लिया गया। इसी बीच, तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद डेरेक ओब्रायन ने ट्वीट कर लिखा, 'चक दे इंडिया'।

विपक्षी गठबंधन के INDIA का क्या मतलब है?

I - Indian
N- National
D- Democractic
I - Inclusive
A - Alliance

खड़गे बोले- उन्हें डर है इस एकता का नतीजा क्या होगा?

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने अपने ट्वीट में लिखा, 'मुझे खुशी है कि बेंगलुरु में 26 पार्टियां एकजुट होकर काम करने के लिए मौजूद हैं। अभी हम सबकी मिलकर 11 राज्यों में सरकार है। भाजपा को अकेले 303 सीटें नहीं मिलीं। उसने अपने सहयोगियों के वोटों का इस्तेमाल कर सत्ता में आई। फिर उन्हें बाहर कर दिया। खड़गे आगे लिखते हैं। भाजपा अध्यक्ष और उनके नेता अपने पुराने सहयोगियों से समझौता करने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य की दौड़ लगा रहे हैं। उन्हें डर है कि जो एकता उन्हें यहां दिख रही है, उसका नतीजा अगले वर्ष उनकी हार होगी। हर संस्था को विपक्ष के खिलाफ हथियार बनाया जा रहा है।'

खड़गे कहते हैं, 'इस बैठक में हमारा इरादा अपने लिए सत्ता हासिल करना नहीं है। यह लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक न्याय की रक्षा करना है। आइए हम भारत को प्रगति, कल्याण और सच्चे लोकतंत्र के पथ पर वापस ले जाने का संकल्प लें।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story