बजट पर विपक्ष का रिएक्शन, TMC सांसद बोले- 'कुर्सी बचाओ बजट', कांग्रेस ने कहा, ‘कॉपी-पेस्ट सरकार’

Union Budget 2024: आम बजट को लेकर विपक्षी दलों के नेताओं का रिएक्शन सामने आया है। टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने बजट को 'कुर्सी बचाओ बजट' बताया। साथ ही बिहार की पूर्णिया सीट से सांसद पप्पू यादव ने बजट को लेकर कहा कि कब तक भीख मांगते रहेंगे, मंत्रिमंडल से हट जाएं।

Network
Newstrack Network
Published on: 23 July 2024 9:35 AM GMT
बजट पर विपक्ष का रिएक्शन, TMC सांसद बोले- कुर्सी बचाओ बजट, कांग्रेस ने कहा, ‘कॉपी-पेस्ट सरकार’
X

Union Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 का पहला आम बजट आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया। वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण का ये लगातार सातवां बजट है। इस आम बजट में युवाओं, किसानों और मिडल क्लास के लिए कई बड़े ऐलान किए गए हैं। वहीं, बजट सामने आने के बाद अब विपक्षी दलों के नेताओं की प्रतिक्रिया भी सामने आई हैं।

कांग्रेस नेताओं ने क्या कहा?

इस आम बजट को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने प्रतिक्रिया देते हुए मोदी सरकार को कॉपी-पेस्ट सरकार बताया। पवन खेड़ा ने दावा किया कि 2024-25 के बजट में कांग्रेस की घोषणा पत्र का असर है। उन्होंने कहा कि इस बजट को तैयार करने के लिए वित्त मंत्री को कांग्रेस न्यायपत्र 2024 का सहारा लेना पड़ा है। वहीं बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा, "जब से मोदी सरकार आई है, बिहार के साथ सौतेला व्यवहार होता रहा है। स्पेशल पैकेज और स्पेशल स्टेटस देने की चर्चा थी, लेकिन बिहार को झुनझुना पकड़ा दिया गया। सीएम नीतीश कुमार को तुरंत इस पर एक्शन लेना चाहिए और इस गठबंधन सरकार से उनको बाहर आना चाहिए। या तो उन्हें इस्तीफा देना चाहिए।"

अखिलेश यादव ने शायराना अंदाज में साधा निशाना

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार के बजट को नाउम्मीदी का पुलिंदा बताया। साथ ही शायराना अंदाज में उन्होंने निशाना साधते हुए कहा, ये बजट भी नाउम्मीदगी का ही पुलिंदा है, शुक्र है इंसान इन हालातों में भी जिंदा है। वहीं, टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने बजट को 'कुर्सी बचाओ बजट' बताया।

कब तक भीख मांगते रहेंगे: पप्पू यादव

बिहार की पूर्णिया सीट से सांसद पप्पू यादव ने बजट को लेकर कहा कि कब तक भीख मांगते रहेंगे, मंत्रिमंडल से हट जाएं। 2005 से लोग लॉलीपॉप की बात कर रहे थे, हमेशा से बीजेपी लॉलीपॉप की बात करती है। बिहार के पलायन का क्या हुआ? आज नीतीश कुमार किंग मेकर हैं, विशेष पैकेज भी नहीं दिया।

एक तरफ जहां विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने आम बजट को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा, वहीं दूसरी तरफ एनडीए के नेताओं ने बजट की जमकर तारीफ की।

विकसित भारत का बजट: नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट करते हुए बजट को विकसित भारत का बजट बताया। उन्होंने लिखा, “यह उन्नत बुनियादी ढांचे, नवाचार और अगली पीढ़ी के सुधारों के साथ समृद्ध भविष्य की ओर अग्रसर होना और समाज के हर वर्ग का विकास करने वाला बजट है।”

सीएम योगी ने पीएम का जताया आभार

वहीं, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बजट में मध्यम वर्ग के लिए किए गए आयकर के नए टैक्स स्लैब की घोषणा को स्वागत योग्य बताया। उन्होंने कहा, “यह बजट एक वित्तीय दस्तावेज है, जो भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने और इसे दुनिया के लिए विकास इंजन बनाने की दिशा में एक कदम है। यह बजट देश के 140 करोड़ लोगों को समर्पित है। मैं, पीएम मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी पूरी टीम के प्रति आभार व्यक्त करना चाहता हूं।”

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story