×

जामिया का असली विडियो हुआ वायरल, जानिए क्या हुआ था उस दिन

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पिछले साल 15 दिसंबर को दिल्ली पुलिस और छात्रों के बीच झड़प का एक नया वीडियो सामने आया है। पहले वीडियो में जहां सुरक्षाबल...

Deepak Raj
Published on: 16 Feb 2020 2:05 PM GMT
जामिया का असली विडियो हुआ वायरल, जानिए क्या हुआ था उस दिन
X

नई दिल्ली। जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पिछले साल 15 दिसंबर को दिल्ली पुलिस और छात्रों के बीच झड़प का एक नया वीडियो सामने आया है। पहले वीडियो में जहां सुरक्षाबल लाइब्रेरी में मौजूद छात्रों पर डंडे बरसाते नजर आए तो वहीं अब सामने आए नए वीडियो में कुछ छात्र लाइब्रेरी में घुसते हुए दिखाई दे रहे हैं। इनके हाथ में पत्थर भी हैं।

पुलिस की लाठीचार्ज से पहले का वीडियो

इस वीडियो को पुलिस की लाठीचार्ज से ठीक पहले हुई घटना का वीडियो बताया जा रहा है। इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि कुछ छात्र लाइब्रेरी में घुस रहे हैं। वहीं लाइब्रेरी में घुसने वाले छात्रों के हाथ में पत्थर दिखाई दे रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि छात्रों के लाइब्रेरी में घुसने के बाद लाइब्रेरी के दरवाजे को बंद कर दिया जाता है।

ये भी पढ़ें- बिकेगी ये सरकारी कंपनी: मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून 2019 पारित होने के तुरंत बाद जामिया मिलिया इस्‍लामिया के स्‍टूडेंट्स ने इसके विरोध में प्रदर्शन किया। विरोध में निकाला गया मार्च जल्‍द ही हिंसक प्रदर्शन में तब्‍दील हो गया। इसके बाद दिल्‍ली पुलिस ने स्‍टूडेंट्स पर जमकर लाठी चलाई।

स्‍टूडेंटस पर हल्‍का बल प्रयोग किया गया था

उस समय पुलिस पर आरोप लगा कि जामिया की लाइब्रेरी में बैठे स्‍टूडेंट्स के साथ बर्बरता की गई। साथ ही पुलिस पर लाइब्रेरी में घुसकर तोड़फोड़ का आरोप भी लगाया गया। पुलिस ने सफाई में कहा कि स्‍टूडेंटस पर हल्‍का बल प्रयोग किया गया था।

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कही ये बात

अब जामिया को-ऑर्डिनेशन कमेटी ने 49 सेकेंड का एक वीडियो जारी किया है, जिसमें पुलिस के जवान लाइब्रेरी में घुसकर वहां पढ़ाई कर रहे स्‍टूडेंट्स पर लाठियां बरसाते नजर आ रहे हैं।

इस वीडियो के वायरल होने के बाद दिल्ली के विशेष पुलिस आयुक्त (क्राइम) प्रवीर रंजन ने कहा कि इस वीडियो की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। वहीं जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी ने साफ किया कि यह वीडियो उनकी तरफ से जारी नहीं किया गया है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story